Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tariff Hikes: रिचार्ज प्लान महंगे होने से टेलीकॉम इंडस्ट्री का बढ़ेगा राजस्व- ICRA

रिलायंस जियो और एयरटेल भारती ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। दोनों ही प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने नए टैरिफ प्लान्स की घोषणा की है। इसके बाद रिचार्ज कीमतें पहले से काफी ज्यादा हो गई हैं। कुछ ऐसे भी प्लान हैं जिनमें अब यूजर्स को 5G अनलिमिटेड डेटा लाभ नहीं मिलेगा। टैरिफ में बढ़ोतरी 3 जुलाई से लागू होने वाली है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Fri, 28 Jun 2024 06:30 PM (IST)
Hero Image
जियो और एयरटेल ने रिचार्ज प्लान महंगे कर दिए हैं।

पीटीआई, नई दिल्ली। हाल ही में रिलायंस जियो और एयरटेल भारती ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। दोनों ही प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने नए टैरिफ प्लान्स की घोषणा की है। इसके बाद रिचार्ज कीमतें पहले से काफी ज्यादा हो गई हैं।

कुछ ऐसे भी प्लान हैं जिनमें अब यूजर्स को 5G अनलिमिटेड डेटा लाभ नहीं मिलेगा। टैरिफ में बढ़ोतरी 3 जुलाई से लागू होने वाली है। टैरिफ में बढ़ोतरी के बाद अब ICRA ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

टेलीकॉम इंडस्ट्री को होगा लाभ

आईसीआरए ने शुक्रवार को कहा कि दूरसंचार कंपनियों की तरफ से जारी किए नए टैरिफ प्लान इंडस्ट्री को कई तरह से लाभ पहुंचाएंगे। कीमतों में हुई बढ़ोतरी से टेलीकॉम इंडस्ट्री को लगभग 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त परिचालन लाभ मिल सकता है। यानी, इस पैसे की मदद से उन्हें अपने इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने का मौका मिलेगा।

टैरिफ में हुई वृद्धि

आईसीआरए के उपाध्यक्ष और कॉरपोरेट रेटिंग के सेक्टर प्रमुख अंकित जैन ने कहा कि टेलीकॉम कंपनियों के द्वारा लिए गए इस फैसले से इन्हें अपने नेटवर्क को विस्तार करने और डीलीवरेजिंग करने के लिए पर्याप्त ऑप्शन मिलेंगे। इन्होंने कहा इससे (प्रति यूजर औसत राजस्व) एआरपीयू स्तरों में तेजी आएगी। उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में उद्योग के राजस्व में 12-14 प्रतिशत की वृद्धि होगी।

यूजर्स की जेब पर पड़ेगा असर

एयरटेल ने कहा कि अनलिमिटेड वॉयस प्लान में टैरिफ को 179 रुपये से बढ़ाकर 199 रुपये कर दिया गया है, जो 28 दिन की वैधता वाले प्लान में 20 रुपये की बढ़ोतरी है, इसमें यूजर्स 2 जीबी डेटा भी मिलता है। वहीं, भारत के सबसे बड़े दूरसंचार ऑपरेटर रिलायंस जियो ने गुरुवार को मोबाइल टैरिफ में 12-27 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें- Jio vs Airtel: Tariff Hike के बाद किसके प्लान होंगे किफायती, कम पैसों में कहां मिलेंगे ज्यादा बेनिफिट