Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhart 6G Alliance: टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लॉन्च किया भारत 6जी एलाइंस, 2030 तक 6G लाने पर होगा फोकस

भारत में 2030 तक 6G को लॉन्च करने की तैयारी शुरू हो गई है। सोमवार को केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत 6G एलाइंस को लॉन्च किया है। यह एलाइंस भारत में नेक्ट्स जेनेरेशन टेलीकॉम टेक्नोलॉजी के डेवलपमेंट पर काम करेगा। इससे पहले मार्च में पीएम नरेंद्र मोदी ने 6G का विजन डॉक्यूमेंट पेश किया था। (फाइल फोटो जागरण)

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Mon, 03 Jul 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
Telecom Minister Ashwini Vaishnaw announcement of Bharat 6G Alliance Working

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत में 6G को लाने को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं। सोमवार को उन्होंने इसे लेकर 'भारत 6G एलाइंस' को लॉन्च किया है। यह एलाइंस (Bhart 6G Alliance) भारत में टेलीकॉम सेक्टर में नई टेक्नोलॉजी और 6G के डेवलपमेंट के लिए काम करेगा। इस एलाइंस का फोकस भारत की टेलीकॉम इंडस्ट्री में नेक्स्ट जेनरेशन टेक्नोलॉजी को समय से देश में लाने के साथ-साथ दूसरे देशों पर निर्भरता कम करना है।

— DoT India (@DoT_India) July 3, 2023

क्या है Bharat 6G Alliance

केंद्र सरकार ने Bharat 6G Alliance में पब्लिक सेक्टर, प्राइवेट सेक्टर और दूसरे विभागों को शामिल किया गया है। इसमें नेशनल रिसर्स इंस्टीट्यूट एंड साइंस ऑर्गनाइजेशन को भी रखा गया है। ये सभी भारत में 6G डेवलपमेंट पर काम करेंगे।

— DoT India (@DoT_India) July 3, 2023

प्रधानमंत्री ने मार्च में पेश किया था 6G का विजन डॉक्यूमेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल मार्च में 6G को लेकर अपना विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए 6G के लिए टेस्ट बेड्स का भी ऐलान कर दिया था। बता दें कि किसी भी टेक्नोलॉजी के लॉन्च से टेस्ट बेड्स में उसका ट्रायल किया जाता है।

भारत में कब तक आएगा 6G

सरकार की प्लानिंग भारत में साल 2030 तक 6G को लॉन्च करने की है। पिछले दिनों एक कार्यक्रम में अश्विनी वैष्णव ने बताया था कि भारत के पास 6G को लेकर 127 पेटेंट उपलब्ध हैं।