Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब नहीं चलेगी टेलीकॉम कंपनियों की मनमानी, 1 अक्टूबर से लागू हो रहे नए नियम

1 अक्टूबर से टेलीकॉम कंपनियों के लिए कई जरूरी नियम लागू होने जा रहे हैं। इन नियमों की वजह से आम यूजर्स को कई मामलों में सहुलियत मिल जाएगी। अब पता करना आसान हो जाएगा कि उनके इलाके में कौन-सी सर्विस कंपनी प्रदान कर रही है। अगले महीने से स्पैम कॉल्स को लेकर भी नए नियम अनिवार्य होने वाले हैं।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 28 Sep 2024 01:30 PM (IST)
Hero Image
एक अक्टूबर से बदल जाएंगे सिम कार्ड से जुड़े जरूरी नियम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। हर महीने की शुरुआत में कुछ नए नियम लागू होते हैं तो कुछ पर रोक लगा दी जाती है। ठीक ऐसे ही अक्टूबर महीने में भी टेलीकॉम कंपनियों के लिए कई नियम लागू होने वाले हैं। जिनका सीधा असर आम यूजर्स पर पड़ेगा। टेलीकॉम नियमों में 1 अक्टूबर से हो रहे बदलाव के चलते यूजर्स को कई मामलों में सहुलियत मिलेगी। अब जानना आसान हो जाएगा कि उनके इलाके में टेलीकॉम कंपनी कौन-सी सर्विस प्रदान कर रही है। इसके अलावा कई और चीजें हैं जो यूजर्स के लिए अगले महीने से बदल रही हैं।

आपके इलाके में कौन-सी सर्विस

अब तक अपने इलाके में नेटवर्क की उपलब्धता पता करने में खूब मशक्कत करनी पड़ती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। क्योंकि अब सभी टेलीकॉम कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर बताना होगा कि वह किस इलाके में कौन-सी सर्विस दे रही है। एयरटेल-जियो और वीआई समेत सभी कंपनियों के लिए नियम को एक अक्टूबर से अनिवार्य कर दिया जाएगा।

ऐसा होने से आम यूजर्स को फायदा होगा। वह अपने हिसाब से नेटवर्क चुन पाएंगे। सिर्फ थोड़ी सी मेहनत करके आपको पता लग जाएगा कि आपके इलाके में 2G,3G,4G या 5G कौन-सी सर्विस सबसे बेहतर है।

वेबसाइट पर देनी होगी जरूरी डिटेल

टेलीकॉम कंपनियां बहुत सी डिटेल ग्राहकों के साथ शेयर नहीं करती हैं। हालांकि अब सभी को ग्राहकों से जुड़ी डिटेल वेबसाइट पर अनिवार्य से रूप से सार्वजनिक करना होगा। इसमें सर्विस की क्वालिटी और नेटवर्क उपलब्धता के बारे में बताना जरूरी है। ऐसा होने से ग्राहकों को तो जानकारी मिलेगी ही साथ में कंपनियों के लिए भी सर्विस बेहतर करना आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें- 2G, 3G, 4G या 5G... आपके इलाके में कौन-सी सर्विस दे रही टेलीकॉम कंपनी, जानना हुआ आसान

स्पैम कॉल पर सख्ती

TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों से ऑनलाइन सर्विस पॉलिसीज में सुधार करने के लिए कहा है। स्पैम कॉल्स पर नकेल कसने के लिए भी ट्राई ने तैयारी कर ली है। ट्राई ने सभी कंपनियों को आदेश दिया है कि वह स्पैम कॉल्स को बढ़ावा न दें और यूजर्स की सहुलियत को देखते हुए ही अपने नियम बनाएं।

यह भी पढ़ें- BSNL देगा फ्री इंटरनेट! ग्राहकों को 4G सर्विस देने के लिए कंपनी कर रही तगड़ी प्लानिंग