Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फोटोग्राफी सीखने के लिए बेहतर हैं ये एंट्री लेवल DSLR, देखिए लिस्ट

हम अपनी इस खबर में फोटोग्राफी में पहली बार हाथ आजमा रहें लोगों के लिए DSLR कैमरों की लिस्ट दे रहें हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Updated: Mon, 30 Oct 2017 08:06 AM (IST)
Hero Image
फोटोग्राफी सीखने के लिए बेहतर हैं ये एंट्री लेवल DSLR, देखिए लिस्ट

नई दिल्ली (जेएनएन)। फोटोग्राफी सीखने वाले लोग आमतौर पर डीएसएलआर (DSLR) कैमरे को ही बेहतर ऑप्शन मानते हैं। इसकी वजह यह है कि एक आम स्मार्टफोन कैमरा से खींची गई फोटो के मुकाबले डीएसएलआर से खींची गई फोटो क्वालिटी के मामले में बेहतर होती है। हालांकि शुरूआत में फोटोग्राफी स्टूडेंट्स स्मार्टफोन के बड़े मेगापिक्सल वाले कैमरे से ही अपने शौक की शुरूआत करते हैं और इसके बाद ही वो डीएसएलआर पर हाथ आजमाते हैं। हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको कुछ ऐसे डीएसएलआर कैमरों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फोटोग्राफी सीखने वाले बिगनर के बड़े काम के हैं।

Nikon D3400

फोटोग्राफी सीखने वालों को ध्यान में रखते हुए निकोन D3400 कैमरा को खासतौर पर डिजाइन किया गया है। हालांकि इसकी सभी सेटिंग यूजर्स को मैन्यूल रूप से करनी होती हैं। यह कैमरा प्रति सेकंड 60 फ्रेम तक 1080 पिक्सल में वीडियो शूट कर सकता है। इसके अलावा, आप इसमें स्टील इमेज भी क्लिक कर सकते हैं। यह कैमरा पांच फ्रेम प्रति सेकेंड में इमेज क्लिक करने में सक्षम है। इसमें दिए गए ब्लूटूथ फीचर्स से आप अपने स्मार्टफोन में पिक्चर्स को शेयर कर सकते हैं। इसके लिए आपको स्मार्टब्रिज एप की जरुरत होगी।

Image result for Nikon D3400

Nikon D3300

यह एक किफायती कैमरा है। यह 24 मेगापिक्सल CMOS सेंसर, 11 AF पॉइंट (एक केंद्र क्रॉस टाइप प्वाइंट के साथ), IOS रेंज की 100-12,800 और 60 एफपीएस पर फुल एचडी वीडियो के साथ आता है। हालांकि दूसरे DSLR कैमरों के मुकाबले में निकॉन डी 3300 में थोड़े कम फीचर्स दिए गए है। इसकी बेहतर फोटो क्वालिटी और बेहतरीन परफॉर्मेंस के कारण यह कैमरा आपका पहला डीएसएलआर बन सकता है।

Canon EOS T5i

अगर आप फिल्ममेकिंग का कोर्स कर रहे हैं या फोटोग्राफी के स्टूडेंट है तो यह कैमरा आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस कैमरे से आप ज्यादा से ज्यादा वीडियो शूट कर सकते हैं। इसकी बैटरी लाइफ और इमेज क्वालिटी काफी अच्छी है। इसमें एक बेहतरीन LCD स्क्रीन मौजूद है जो टच फोकस को सपोर्ट करता है। इसके अलावा, यह 1080/60p में वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है।

Image result for Canon EOS T5i

Pentax K-S2

पेनटैक्स K-S2 कैमरा वाई-फाई और NFC कनेक्टिवीटि फीचर्स से लैस है। इसमें कुछ फिल्टर भी दिए गए हैं जो कुछ महंगे कैमरे में ही देखने को मिलती है। यह बेहतरीन तस्वीरों को क्लिक करता है साथ ही इसकी पिक्चर क्वालिटी भी काफी बेहतरीन है।

 यह भी पढ़ें:

ऑनलाइन शॉपिंग को आसान बना रहा गूगल, जारी की पेमेंट API सर्विस

RCom बंद करेगा अपना वायरलेस, 2जी और D2H बिजनेस

भारतीयों के मुकाबले अंग्रेजों को महंगा पड़ रहा iPhone 8, सबसे सस्ता अमेरिका में