Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस वजह से खत्म हो रही ChatGPT की पॉपुलैरिटी, 6 महीने में पहली बार कम हुआ यूजरबेस

ChatGPT User Decline हालिया रिपोर्ट के मुताबिक एक लोकप्रिय एआई चैटबॉट के यूजर्स की संख्या में काफी कमी आई है। ऐप ने पिछले महीने यूजर्स संख्या में पहली बार गिरावट का अनुभव किया। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एक अन्य लोकप्रिय एआई चैटबॉट कैरेक्टर एआई में भी जून में जुड़ाव के स्तर में गिरावट देखी गई। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 09 Jul 2023 04:03 PM (IST)
Hero Image
the popular AI chatbot ChatGPT has seen a decline of nearly 10 per cent in its userbase

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चैटजीपीटी पिछले कुछ दिनों से चर्चा का विषय बना हुआ है। लोगों ने इसकी क्षमताओं को आजमाया है और अब इसके प्रति लोगों का उत्साह बढ़ रहा है। हालांकि इतना पॉपुलर होने के बाद भी चैटजीपीटी के बुरे दिन शुरू होने वाले हैं।

ताजा रिपोर्ट तो यही बताती है कि लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT के नवंबर में लॉन्च होने के बाद से इसके यूजरबेस में लगभग 10 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है। ऐसा क्यों हो रहा है? क्या लोगों की एआई में रुचि कम हो रही है या वे बार्ड या माइक्रोसॉफ्ट बिंग जैसे विकल्पों की ओर रुख कर रहे हैं? आइए इसके बारे में डिटेल से जानते हैं।

6 महीने में पहली बार कम हुए यूजर्स

हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक लोकप्रिय एआई चैटबॉट के यूजर्स की संख्या में काफी कमी आई है। ऐप ने पिछले महीने यूजर्स संख्या में पहली बार गिरावट का अनुभव किया, जून में वैश्विक स्तर पर बॉट की वेबसाइट पर मोबाइल और डेस्कटॉप ट्रैफ़िक में लगभग 10 प्रतिशत की कमी आई। बॉट के iPhone ऐप के डाउनलोड में भी गिरावट देखी गई। इस भारी गिरावट के सटीक कारण स्पष्ट नहीं हैं।

यूजरबेस कम होने की ये है वजह

यह रिपोर्ट वेब एनालिटिक्स और मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सिमिलरवेब के रिसर्च पर आधारित है। इससे पता चलता है कि नवंबर में बॉट के लॉन्च के बाद, वेब ट्रैफ़िक में बढ़ोतरी हुई और जुड़ाव में तेजी से वृद्धि हुई। हालांकि, मार्च से विकास दर धीमी होने लगी और मई में इसमें गिरावट का अनुभव हुआ। इसके अलावा, चैटजीपीटी वेबसाइट पर प्रति विजिट विज़िटर इंगेजमेंट में लगातार गिरावट आ रही है, जो दर्शाता है कि जो लोग साइट पर आते हैं वे वहां कम समय बिता रहे हैं।

कैरेक्टर एआई में भी आई गिरावट

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि एक अन्य लोकप्रिय एआई चैटबॉट, कैरेक्टर एआई में भी जून में जुड़ाव के स्तर में गिरावट देखी गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि चैटबॉट का इस्तेमाल गर्मियों की छुट्टियों पर जाकर अपनी पढ़ाई में नकल करने के लिए किया गया था। अब स्कूल और कॉलेज खुल गए हैं इसलिए इसका इस्तेमाल अब कम हो गया है।

OpenAI पर लग चूका है डेटा चोरी का आरोप

OpenAI पर इंटरनेट यूजर्स का डेटा चोरी करने के आरोप में कैलिफोर्निया की एक अदालत में मुकदमा दायर किया गया है। कंपनी पर आरोप है कि उसने यूजर्स के डेटा का गलत इस्तेमाल किया है। इस मुकदमे में याचिकाकर्ता ने ओपनएआई के साथ-साथ माइक्रोसॉफ्ट को भी प्रतिवादी बनाया है। मुकदमे में आरोप लगाया गया है कि OpenAI ने इंटरनेट से बड़ी संख्या में यूजर्स का डेटा चुराया है। आरोप लगाए गए है कि वह इस डेटा का दुरुपयोग कर रहा है।