Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अलर्ट: ये 12 मोबाइल ऐप्स उड़ा देंगे आपकी पूरी कमाई, तुरंत करें अपने फोन से डिलीट, 6 लाख से ज्यादा है डाउनलोड

Fleckpe Malware App Fleckpe को हाल ही में साइबर सुरक्षा कंपनी Kaspersky द्वारा खोजा गया था। ये मालवेयर यूजर्स की पर्सनल डिटेल से लेकर उनकी बैंकिंग डिटेल को चुरा रहा था। इस मालवेयर ने गूगल प्ले स्टोर के 12 ऐप्स को इंफेक्ट किया है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 06 May 2023 09:05 PM (IST)
Hero Image
these 11 Android apps on Google Play now infected with Dangerous Fleckpe malware

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंडॉयड स्मार्टफोन पर हमेशा कोई न कोई ऐसा ऐप्स मिल ही जाता है जो मालवेयर से संक्रमित रहता है। वैसे तो इस तरह की ऐप्स को कंपनी हटा देती है लेकिन फिर भी ये परेशानी वहीं की वहीं रहती है।

एक नई रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि गूगल प्लेस्टोर पर 12 ऐसी ऐप्स पाई गई है जो यूजर्स का निजी डेटा और बैंकिंग डिटेल चुरा रही थी। Fleckpe खतरनाक सॉफ्टवेयर है, जिसे 6 लाख से अधिक यूजर्स द्वारा इन्स्टॉल किया गया है।

Fleckpe मालवेयर चुरा रहा पर्सनल डिटेल

Fleckpe को हाल ही में साइबर सुरक्षा कंपनी Kaspersky द्वारा खोजा गया था। आपको बता दें, मालवेयर पिछले वर्ष से एक्टिव है, जिसका मतलब है कि यह पहले से ही कई यूजर्स को प्रभावित कर सकता है।

हालांकि अधिकांश प्रभावित व्यक्ति थाईलैंड, मलेशिया, इंडोनेशिया, सिंगापुर और पोलैंड में स्थित हैं, लेकिन मैलवेयर को दुनिया भर में फैलाया गया है। ये मालवेयर यूजर्स की पर्सनल डिटेल से लेकर उनकी बैंकिंग डिटेल को चुरा रहा था। इस मालवेयर ने गूगल प्ले स्टोर के 12 ऐप्स को इंफेक्ट किया है।

इन 11 ऐप्स को तुरंत करें डिलीट

  1. Impressionism Pro Camera
  2. GIF Camera Editor Pro
  3. HD 4K Wallpaper
  4. Fingertip Graffiti
  5. Microclip Video Editor
  6. Beauty Camera Plus
  7. Beauty Photo Camera
  8. Beauty Slimming Photo Editor
  9. Photo Camera Editor
  10. Photo Effect Editor
  11. Night Mode Camera Pro
  12. FIGHTING ANDROID MALW

ऐप्स को ऐसे करें डिलीट

यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने Fleckpe मैलवेयर-संक्रमित ऐप्स को डाउनलोड किया है, तो उन्हें तुरंत अपने डिवाइस से हटा दें। अनइन्स्टॉल विकल्प प्राप्त करने के लिए आप सीधे अपने मेनू में ऐप आइकन दबा सकते हैं।

इसके अलावा, आप अपना Google Play Store खोल सकते हैं और फिर मेनू की ओर जा सकते हैं, जहाँ आपको My Apps & Games का विकल्प मिलेगा। यदि आपके पास कोई है तो लिस्ट में से उपलब्ध ऐप्स का चयन करें और उन्हें अनइन्स्टॉल करना चुनें।

Android यूजर्स इन बातों का रखे ध्यान

अपने मोबाइल डिवाइस की सुरक्षा के लिए, ऐप डाउनलोड और इन्स्टॉल करते समय सावधानी बरतना पहला कदम है। अगर ऐप Google Play Store पर है, तो भी इसका मतलब यह नहीं है कि यह डाउनलोड करने के लिए सुरक्षित है। डाउनलोड करने से पहले आपको इसे यथासंभव सत्यापित करना चाहिए।

रिपोर्ट बताती है कि आपको डाउनलोड किए गए एप्लिकेशन को दी गई परमिशन से सावधान रहना चाहिए। जब तक आवश्यक न हो, अपने लोकेशन और कॉन्टैक्ट जैसी संवेदनशील जानकारी देने से बचें। अपने डिवाइस पर एक विश्वसनीय एंटीवायरस ऐप इन्स्टॉल करने से भी मैलवेयर से बचाव में मदद मिल सकती है।