Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple Watch के ये फीचर्स हैं बड़े ही खास, आसान बना देंगे आपकी डेली लाइफ

Apple Watch दुनिया की सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली स्मार्टवॉच में से एक है। इसमें कई ऐसे फीचर है जो इसे खास बनाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ फीचर्स की बात करेंगे। इसमें क्रैश डिटेक्शन ऐपल पे और एक्टिविटी मॉनिटरिंग जैसे फीचर शामिल है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 30 Dec 2022 06:02 PM (IST)
Hero Image
Best features of apple watch like Crash detection, Apple pay

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया भर में लाखों लोग Apple Watch का इस्तेमाल करते हैं। हर साल कंपनी अपनी नई वॉच सीरीज पेश करती है। इसके साथ ही कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं, जो आपकी लाइफ को आसान बना देते हैं। आज हम ऐसे ही कुछ फीचर्स की बात करेंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं।

स्मार्टवॉच का चलन पिछले कुछ वर्षों में कई गुना बढ़ गया है, जिसमें Apple की स्मार्टवॉच टॉप पर है। अगर आपके पास भी नई Apple वॉच हैं, तो बहुत से ऐसे फीचर्स हैं, जो आप वॉच से ही कर सकते हैं। ऐपल वॉच की मदद से यूजर्स अपनी रिस्ट से ही कॉल रिसीव कर सकते हैं और टेक्स्ट का जवाब दे सकते हैं। इसके अलावा, वे डेली लाइफ को भी ट्रैक कर सकते हैं। आइये आज ऐसे ही कुछ फीचर्स की बात करते हैं।

Fall and Crash Detection

सबसे पहला फीचर है फॉल और कैश डिटेक्शन, जो आपके Apple वॉच में सबसे जरूरी विशेषताओं में से एक है।इसकी मदद आपकी Watch यह पता लगा सकती है कि आप कहीं गिर गए हैं और आपातकालीन सेवाओं को अपने आप ही कॉल कर सकती है। वहीं क्रैश डिटेक्शन सुविधा यह पता लगा सकती है कि क्या आप कार दुर्घटना में हैं और आपके आपातकालीन कॉन्टेक्ट के साथ-साथ आपातकालीन सेवाओं को आपके जीवन को बचाने के लिए सचेत कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें- Rishabh Pant Accident: दुर्घटना के बाद आपकी जान बचा सकते हैं iPhone और Apple Watch

Activity Monitoring

एक्टिविटी रिंग यूजर को फिट रहने और अधिक कसरत करने के लिए प्रेरित करती है। इसमें तीन एक्टिविटी रिंग्स है, जिसमें मूव, एक्सरसाइज और स्टैंड शामिल हैं। यह आपके मूवमेंट की स्थिति पर नज़र रखता है और अगर आप अपने लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हैं तो आपको अलर्ट करता है।

Workout Tracking

Apple वॉच के साथ, आप अपनी सभी गतिविधियों जैसे चलना, दौड़ना, साइकिल चलाना, रोइंग को ट्रैक कर सकते हैं। ऐपल वॉच पर वर्कआउट ऐप के साथ, आपको अलग-अलग व्यायाम मेट्रिक्स जैसे कि तय की गई दूरी, ऊंचाई, हार्ट रेट का रीयल-टाइम फीडबैक मिलता है।

Heart Rate Monitoring and ECG

Apple वॉच न केवल आपकी हार्ट-रेट की निगरानी कर सकती है, बल्कि यह आपके हार्ट-रेट के बढ़ने पर निगरानी करने के लिए चलते-फिरते ECG भी ले सकती है। बता दें कि पहले ऐसे कई मामले सामने आए हैं जहां इस फीचर ने अनियमित हार्ट-रेट को ट्रैक और अलर्ट करके कई लोगों की जान बचाई है।

Apple Pay

ऐपल पे आपको अपने कार्ड की जानकारी स्टोर करने और अपनी Watch के माध्यम से ही भुगतान करने की अनुमति देता है।इसकी मदद से आप रेस्तरां, गैस स्टेशन या अपने ट्रेन टिकट के लिए भुगतान कर सकते है।

यह भी पढ़ें- ऐसे काम करता है Instagram का वैनिश मोड, इन स्टेप से आसनी से शुरू कर सकते हैं फीचर