Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये हैं Jio, Airtel, VI और BSNL सबसे किफायती रिचार्ज प्लान, अनलिमिटेड डेटा के साथ मिलेगा 1 साल की वैलिडिटी

Cheap Mobile Recharge Plan यूजर अपनी सुविधा के लिए कई सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और दो नंबर रखने का चलन बन गया है। जिनके पास दो सिम है वो दोनों सिम को चालू रखने के लिए रिचार्ज करते हैं। आज हम आपको एयरटेल जियो वीआई के कुछ किफायती रिचार्ज प्लान के बारे में बताने वाले हैं। आइए इनके बारे में जानते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 19 Nov 2023 05:45 PM (IST)
Hero Image
आज हम आपको एयरटेल, जियो, वीआई के कुछ किफायती रिचार्ज प्लान के बारे में बताने वाले हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। लगभग सभी स्मार्टफोन डुअल सिम कार्ड स्लॉट के साथ आते हैं, कुछ में फिजिकल स्लॉट के साथ-साथ eSIM विकल्प भी होते हैं। यूजर अपनी सुविधा के लिए कई सिम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं और दो नंबर रखने का चलन बन गया है।

जिनके पास दो सिम है वो दोनों सिम को चालू रखने के लिए रिचार्ज करते हैं। आज हम आपको एयरटेल, जियो, वीआई के कुछ किफायती रिचार्ज प्लान के बारे में बताने वाले हैं।

Vi का सबसे किफायती रिचार्ज प्लान

1,799 रुपये की कीमत वाला वीआई का वार्षिक रिचार्ज प्लान 365 दिनों की वैलिडिटी के साथ आता है। इसमें अनलिमिटेड कालिंग , 24 जीबी 4 जी डेटा और 3,600 एसएमएस मिलते हैं। इसके अलावा, यूजर को वीआई फिल्मों और टीवी तक फ्री पहुंच मिलता है। हालिया रिपोर्ट के अनुसार, 2022 तक भारत में 140 मिलियन से अधिक डुअल सिम यूजर थे। रिपोर्ट बताती है कि बढ़ते टैरिफ से डुअल सिम कार्ड यूजर की संख्या में धीरे-धीरे गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ें: टेक टिप्स: आपका स्मार्टफोन कितना पुराना है? इन 3 तरीकों से ऐसे लगाएं पता

BSNL का सबसे किफायती रिचार्ज प्लान

बीएसएनएल प्रीपेड यूजर के लिए सबसे कम कीमत वाला एनुअल रिचार्ज प्लान प्रदान करता है, जो 1,251 से शुरू होती है। यह प्लान 0.75 जीबी के मंथली डेटा भत्ते के साथ 365 दिनों की वैलिडिटी प्रदान करता है। यह प्लान विशेष रूप से उन यूजर के लिए है जो न्यूनतम राशि खर्च करते हुए अपना फ़ोन नंबर एक्टिव रखना चाहते हैं।

Jio का सबसे किफायती रिचार्ज प्लान

अपने किफायती प्लान के लिए मशहूर जियो का रिचार्ज प्लान 1,559 रुपये से शुरू होता है, जो 336 दिन (11 महीने) की वैलिडिटी प्रदान करता है। प्लान में 24 जीबी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल और 3,600 एसएमएस (प्रति दिन 100 तक सीमित) शामिल हैं। इसके अलावा, 5G यूजर बिना किसी डेटा सीमा के अनलिमिटेड डेटा एक्सेस का आनंद लेते हैं। यह योजना JioTV, JioCinema और JioCloud सर्विस तक पहुंच भी प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर अवतार के जरिए ऐसे कर सकते हैं Status का रिप्लाई, बेहद आसान है तरीका

Airtel का सबसे किफायती रिचार्ज प्लान

1,799 रुपये की कीमत वाले एयरटेल के प्रीपेड रिचार्ज प्लान में 365 दिनों की वैलिडिटी, अनलिमिटेड कॉलिंग, 3,600 एसएमएस और 24 जीबी 4जी डेटा सहित कई फायदे मिलते हैं। केवल 150 रुपये से कम की मंथली लागत के साथ, यह प्लान अतिरिक्त लाभ भी प्रदान करती है जैसे कि विंक म्यूजिक और फ्री हैलो ट्यून्स का सब्सक्रिप्शन मिलता है।