Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ये Google Accounts आज से हो रहे हैं बंद! ऐसा नहीं किया तो उड़ जाएगा Photo, Mail और Drive का डाटा; जानें वजह

Google ने बताया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे अकाउंट को डिलीट करने जा रहा है जो कम से कम दो साल से इस्तेमाल में नहीं हैं। इन अकाउंट को गूगल ने इनएक्टिव कैटगरी में डाला हुआ है। गूगल ने अपनी अकाउंट इनएक्टिव पॉलिसी को हाल में ही अपडेट किया है। आइए पूरी खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 01 Dec 2023 08:30 AM (IST)
Hero Image
1 दिसंबर 2023 से इन Google Accounts को बंद कर दिया जाएगा।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google, 1 दिसंबर से इनएक्टिव अकाउंट्स को डिलीट करना शुरू करेगा। अकाउंट के साथ-साथ कंपनी इनमें स्टोर डेटा जैसे फोटो, मेल और ड्राइव में सेव की गई फाइल्स को भी डिलीट करेगी। यहां हम आपको गूगल के किन अकाउंट को डिलीट करेगी और कैसे बचा जा सकता है इसके बारे में डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

Google किन अकाउंट को करेगा डिलीट

गूगल ने बताया है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से ऐसे अकाउंट को डिलीट करने जा रहा है, जो कम से कम दो साल से इस्तेमाल में नहीं हैं। इन अकाउंट को गूगल ने इनएक्टिव कैटगरी में डाला हुआ है।

अगर आपने भी दो साल से अकाउंट लॉगइन नहीं किया है तो गूगल आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करने जा रहा है। ऐसे यूजर्स जिन्होंने हाल-फिलहाल में लॉगइन किया है, तो उनके लिए चिंता की कोई बात नहीं है।

यह भी पढ़ें- OnePlus 12 ने AnTuTu बेंचमार्क में दिखाया दम, लॉन्च से पहले जानें कैसी होगी इस स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस

Google ने अपडेट की इनएक्टिव पॉलिसी

गूगल ने अपनी अकाउंट इनएक्टिव पॉलिसी को हाल में ही अपडेट किया है। इसके मुताबिक, यदि कोई अकाउंट दो साल से अधिक समय से उपयोग में नहीं है तो गूगल इन अकाउंट से कंटेंट हटा सकता हैं।

इसमें Drive, Meet, Docs के साथ-साथ Youtube और Photos भी शामिल हैं। बता दें कि यह पॉलिसी सिर्फ पर्सनल अकाउंट पर लागू होती है। ऑर्गनाइजेशन से जुड़ें खातों पर लागू नहीं होती है।

गूगल का यह भी कहना है कि उनके इंटरनल एनालिसिस के मुताबिक, इन एक्टिव होने वाले अधिकतर खाते 2 फैक्टर ऑथेंटिकेशन कम होने की संभावनाएं हैं। ऐसे अकाउंट को आसानी से हैक किया जा सकता है।

अलग से अकाउंट लॉग इन करने की जरूरत नहीं

गूगल का कहना है कि अगर आपको अपना अकाउंट इन एक्टिव होने से बचाना है तो आपको दो साल में कम से कम एक बार लॉग इन करना चाहिए। अकाउंट को विशेष रूप से लॉगइन करने की जरूरत नहीं है। अगर आप गूगल की किसी भी सर्विस को यूज करते हैं तो आपका अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

यह भी पढ़ें- साल के अंत तक 13 करोड़ हो जाएगी 5जी सब्सक्राइबर की संख्या, रिपोर्ट में हुआ खुलासा