Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp Hidden Features: इन फीचर्स से बेहतर बनाएं मैसेजिंग एक्सपीरियंस, यहां जानें डिटेल

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए आए दिन नए फीचर्स को पेश करता रहता है। इसमें कई ऐसे फीचर्स मिलते हैं जो आपके मैसेजिंग एक्सपीरियंस को बढ़ाते हैं। हम यहां आपको कुछ ऐसे फीचर्स बताने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार होंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 12:15 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Hidden Features: ये फीचर्स है काफी खास,जाने डिटेल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है, जो अरबों यूजर्स द्वारा इस्तेमाल किया जाता हैं। ऐप कई सुविधाएं देता है जिसमें टेक्स्टिंग, मल्टीमीडिया कंटेंट शेयरिंग, मज़ेदार स्टिकर, इमोजी,पेमेंट शामिल हैं। ये ऐसी विशेषताएं हैं, जो यूजर्स द्वारा डेली बेस पर इस्तेमाल किया हैं। हालांकि, ऐसे ही कुछ अन्य वॉट्सऐप ट्रिक्स हैं, जिसके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे। यहां हम उनमें से कुछ की जानकारी दे रहे हैं।

एप्लिकेशन लॉक

ऐप लॉक फीचर को शुरुआत में ऐपल ने अपने iOS डिवाइस के लिए पेश किया था। यह यूजर्स को अपने वॉट्सऐप को फेस आईडी अनलॉक सुविधा के माध्यम से या उसी पासकोड का उपयोग करके अनलॉक करने की अनुमति देता है जो फोन को अनलॉक करने के लिए उपयोग किया जाता है। फीचर को आगे एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर फिंगरप्रिंट अनलॉक फीचर के रूप में रोल आउट किया गया था। यूजर फेस आईडी या फिंगरप्रिंट अनलॉक सुविधा का उपयोग करके वीडियो कॉल का जवाब दे सकते हैं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Features: जल्द लॉन्च होंगे वॉट्सऐप के ये फीचर्स, बदल जाएगा मैसेजिंग का तरीका, यहां जानें डिटेल

टेक्स्ट फीचर्स

वॉट्सऐप पर आप इन कुछ विशेष कैरेक्टर्स का उपयोग करके टेक्स्ट फॉन्ट को जल्दी से बदल सकते है:

  • * (Asterix) : अगर आप किसी शब्द/वाक्य को बोल्ड करने के लिए उसके शुरुआत और अंत में स्टार(*) चिह्नों का प्रयोग करें इससे वह शब्द बोल्ड दिखने लगेगा।

  • _ (अंडरस्कोर): अपने शब्द/वाक्य को इटैलिक करने के लिए शब्द/वाक्य के शुरुआत और अंत में अंडरस्कोर(_) चिह्नों का प्रयोग करें। इससे आपका शब्द इटैलिक हो जाता है।

पिन चैट्स

यह फीचर वॉट्सऐप यूजर्स को अपनी पसंदीदा चैट को पिन करने की अनुमति देता है, जिससे वे फ्रिवेंटली कनेक्ट कर सकते हैं। यह यूजर्स को जरूरी मैसेजेस को टेक्स्ट मैसेजेस के ढेर से अलग करने की अनुमति देता है। अगर आप आईफोन यूजर हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करके इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • सबसे पहले उस चैट पर स्वाइप करें जिसे आप पिन करना चाहते हैं
  • अब पिन विकल्प टैप करें।
  • अगर आप चैट को अनपिन करना चाहते हैं तो यही प्रक्रिया दोहराएं।

वही अदर आप एक Android यूजर्स हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • आप जिस चैट को पिन करना चाहते हैं उसे टैप करके रखें।

  • एक बार चेक मार्क दिखाई देने पर, पिन आइकन पर टैप करें और आपका मैसेज पिन हो जाएगा।
  • अगर आप चैट को अनपिन करना चाहते हैं तो यही प्रक्रिया दोहराएं।

यह भी पढ़ें- Google Assistant: मेल की आवाज में भी मिलती है वॉयस असिस्टेंट की सुविधा, ऐसे कर सकते हैं शुरू