Move to Jagran APP

Google Meet में मिलने जा रहा है ये नया बढ़िया फीचर, जानिए इसके बारे में विस्तार से

Google Meet एक लोकप्रिय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप तो है ही लेकिन गूगल इसमें नए नए अपडेट देकर इसे और भी बेहतर बनाने में लगी रहती है. अब कंपनी फिर एक नया अपडेट देने जा रही है. जानिए क्या है ये.

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 16 Oct 2022 08:16 PM (IST)Updated: Sun, 16 Oct 2022 08:16 PM (IST)
Google Meet Photo credit - Google India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google अपनी लोकप्रिय सर्विस Google Meet में नया फीचर देने जा रही है। इस नए फीचर से वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के दौरान फ्रेम रेट अपने अनुसार सेट हो जायेगा। इसके अलावा नया फीचर यूजर्स के फ्रेम में चेहरे पर ज़ूम इन करने की भी सुविधा देगा।

कैसे काम करेगा Google Meet का ये नया फीचर

कंपनी के अनुसार Google Meet अपने नए फीचर से किसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के शुरू होने से पहले ही फ्रेम रेट को अपने आप एडजस्ट कर देगा जिससे हर यूजर कॉन्फ़्रेंस में एक समान दिख सकें। हालांकि यूजर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान अपने अनुसार यानि मैन्युअल तरीकें से भी फ्रेम रेट सेट करने की सुविधा मिलेगी। इससे यूजर को फ्रेम में क्या दिखाना है और क्या नहीं ये वो खुद सेट कर सकेगा।

गूगल ने यह भी बताया है इस नए फीचर पर administrator का कोई नियंत्रण नहीं रहेगा। यह फीचर डिफ़ॉल्ट रूप से ऑफ रहेगा इसलिए यूजर्स को इसका इस्तेमाल करने के लिए इसे ऑन करना पड़ेगा।

कब मिलेगा यह फीचर

Google ने बताया है कि उसके वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग प्लेटफोर्म गूगल मीट पर यह नया फीचर, अगले महीने 2 नवंबर को सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हो जायेगा।

Live Streaming फीचर भी आ चुका है

इससे पहले कंपनी Google Meet के लिए एक और अच्छा फीचर भी दे चुकी है। इस फीचर से यूजर्स को गूगल मीट के सेशन को यूट्यूब पर ही सीधे लाइवस्ट्रीम करने की सुविधा मिली है। इससे पहले यूजर Google Meet पर लिए हुई कॉन्फ्रेंस को पहले रिकॉर्ड करते थे फिर बाद में वे उसे YouTube पर शेयर करते थे। लेकिन नए फीचर से यह समस्या ख़त्म हो गई। इस फीचर की मदद से यूजर किसी प्रेजेंटेशन को पॉज, रीप्ले या अपनी मर्जी के अनुसार बाद में देख पाएंगे।

कैसे कर सकते हैं इस फीचर का इस्तेमाल

• गूगल के अनुसार अब Google Meet पर एडमिन यूजर को मीटिंग को YouTube पर लाइवस्ट्रीम करने का विकल्प मिलेगा।

• इस फीचर के लिए आपको google meet पर मीटिंग के Activities पैनल में जाना होगा।

• यहाँ आपने 'Live Streaming'को टच या क्लिक करना होगा।

• अब आपको उस YouTube चैनल को सेलेक्ट करना है जहां आपने मीटिंग का लाइवस्ट्रीम लिंक शेयर करना चाहते हैं।

इस फीचर को शुरू करने के लिए Google Meet के यूजर्स को पहले अपने YouTube चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग प्रोसेस के लिए अप्रूवल लेना होगा। फिर जब गूगल द्वारा चैनल पर लाइव स्ट्रीमिंग की इजाजत मिल जाएगी तो उसके बाद यूजर्स Google Meet के इस नए फीचर का प्रयोग कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Google लाया नया Passkey फीचर, पासवर्ड याद रखने की टेंशन अब होगी खत्म, जानिए इसके बारे में विस्तार से 

Cyber Crime को कंट्रोल कर सकेगा Nortan Antitrack, जानिये क्या हैं इसके फायदे


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.