Move to Jagran APP

Threads का एक साल पूरा: मार्क जुगरबर्ग ने बताया शानदार रहा सफर, सबसे ज्याद यूजर्स भारतीय

Meta के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Threads को कल यानी 5 जुलाई को एक साल पूरे हो जाएंगे। मेटा ने पिछले साल इस प्लेटफॉर्म को एक्स (पूर्व में ट्विटर) को टक्कर देने के लिए लॉन्च किया था। एक साल पूरे होने के मौके पर मेटा प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने थ्रेड पर एक पोस्ट लिखते हुए इसे कंपनी के लिए माइलस्टोन बताया है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Thu, 04 Jul 2024 08:04 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 08:04 PM (IST)
दुनियाभर में 17.5 करोड़ से ज्यादा हैं थ्रेड के यूजर्स

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Meta का माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Threads को एक साल पूरे होने वाले हैं। यह प्लेटफॉर्म 5 जुलाई 2023 को लॉन्च किया गया था। एक साल होने से ठीक एक दिन पहले मेटा प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने बताया कि दुनियाभर में 17.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल कर रहे हैं। सबसे ज्यादा यूजर्स भारतीय हैं। मेटा के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सीधी टक्कर एलन मस्क के प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) से हैं।

एक साल का हुआ थ्रेड्स

मेटा का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड्स को एक साल पूरा हो चुका है। यह पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जिसने लॉन्च के एक हफ्ते के भीतर ही 10 करोड़ यूजर्स का आंकड़ा छू लिया था।

एक्सपर्ट का मानना है कि थ्रेड्स की इस सफलता का श्रेय इंस्टाग्राम को जाता है। यह प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम का एक्सटेंशन था। इंस्टाग्राम यूजर्स अपने अकाउंट से सीधे थ्रेड्स पर अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं।

मार्क जुकरबर्ग ने की तारीफ

थ्रेड्स ऐप भले यूजर्स को पसंद न आया हो लेकिन इस प्लेटफॉर्म के एक साल पूरे होने पर तारीफ की है। उनका कहना था यह साल मेटा के लिए जबरदस्त रहा। उन्होंने बताया कि थ्रेड्स का मंथली एवरेज यूजर्स की संख्या 15 करोड़ है।

Post by @zuck

View on Threads

मार्केटिंग स्ट्रैटजी पर नजर रखने वाली फर्म सेंसर टॉवर के मुताबिक, थ्रेड्स जब लॉन्च हुआ तो मेटा के यूजर्स खास तौर पर इंस्टाग्राम यूजर्स इसके तरफ आकर्षित हुए। यही कारण रहा कि इस प्लेटफॉर्म पर पहले ही हफ्ते में यूजर्स की संख्या 10 करोड़ हो गई थी। 

यह भी पढ़ें: Twitter और अन्य प्रतिद्वंद्वियों से कितना मजबूत है Threads? एलन मस्क, डोनाल्ड ट्रंप और जैक डोर्सी है मुकाबला

कंपनी को यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़े रखने में काफी संघर्ष करना पड़ा। कुछ समय बाद ही यूजर्स इससे छिटकने लगे। सेंसर टावर के मुताबिक, पिछले साल जुलाई की तुलना में यूजर्सस इंगेजमेंट 65 प्रतिशत तक कम है।

यह भी पढ़ें: Threads Logo में किसी को दिखी जलेबी तो किसी को गणेश जी, यहां जानें असल में है क्या?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.