Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter vs Threads: अब ट्विटर के सर्च में नहीं दिख रहे हैं Threads के लिंक्स, आखिर क्यों लगाई गई इस पर रोक

अपने लॉन्च के साथ ही Meta Threads ने तहलका मचा दिया है केवल 6 दिनों में इसके यूजर्स की संख्या 10 करोड़ पार हो गई है। इसका सबसे ज्यादा प्रभाव ट्विटर पर पड़ा है। फिलहाल जानकारी मिली है कि ट्विटर पर मेटा Threads की लिंक को ट्विटर सर्च में नहीं देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि प्लेटफॉर्म ने इसपर अस्थायी रूप ये प्रतिबंध लगा दिया है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 12 Jul 2023 01:27 PM (IST)
Hero Image
Why threads links are not visible on twitter, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर के नई CEO, लिंडा याकारिनो को Meta Threads के लॉन्च के परिणामस्वरूप ट्विटर के ट्रैफिक में गिरावट की रिपोर्टों को आश्वस्त और खारिज करते हुए देखा गया था। ऐसा लग रहा है कि Threads द्वारा 100 मिलियन साइन-अप सीमा पार कर लेने से ट्विटर को नुकसान हुआ है, और Threads इसके द्वारा उत्पन्न संभावित खतरे से चिंतित है।

फिलहाल बीते सोमवार से यूजर्स ने रिपोर्ट किया है कि ट्विटर सर्च में Threads वेबसाइट के लिंक चुनिंदा रूप से अवरुद्ध किए गए हैं। इससे नए ऐप पर होने वाली बातचीत को सामने लाना और यहां तक कि यूजर्स की प्रोफाइल ढूंढना भी मुश्किल हो जाता है।

रिपोर्ट में मिली जानकारी

नई रिपोर्ट के मुताबिक, 6 जुलाई यानी जिस दिन Threads लाइव हुआ था, उसके बाद से ट्विटर यूजर ट्रैफिक में कमी आई है। इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने Threads, मेटा के नए टेक्स्ट-आधारित इंस्टाग्राम ऐप को उन समुदायों के लिए ‘सार्वजनिक वर्ग’ के रूप में संदर्भित किया है, जिन्होंने वास्तव में कभी भी ट्विटर को नहीं अपनाया। मोसेरी के अनुसार, मेटा का इरादा ट्विटर की जगह लेने का नहीं है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टेक्नोलॉजिस्ट एंडी बियो उन लोगों में से एक थे जिन्होंने ट्विटर पर बदलाव को नोट किया था। उन्होंने बताया कि ऑपरेटर ‘url:threads.net’ का उपयोग करके खोज करने के बाद भी इसका कोई परिणाम नहीं निकला। आम तौर पर, संकेतित वेबसाइट के लिंक वाले ट्वीट इस सर्च ऑपरेटर द्वारा पुनर्प्राप्त किए जाएंगे, और यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कई ट्वीट्स में अब threads.net के लिंक हैं।

इसके अलावा, अगर कोई यूजर ऑपरेटर ‘URL’ का उपयोग नहीं करता है तो ट्विटर उन यूजर्स के ट्वीट वापस कर रहा है, जो अपना Threads यूजरनेम दे रहे हैं। कई ट्विटर यूजर्स ने अपने Threads यूजरनेम को अपने नाम के साथ जोड़ा है, जैसे XYZ, threads.net/xyz, या बस अपने यूजरनेम को अपने बायो में जोड़ा है। हालांकि, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म उन ट्वीट्स को वापस नहीं कर रहा है, जिनमें Threads पर चर्चा हो रही है।

ट्विटर ने नहीं दी कोई टिप्पणी

टेक क्रंच के अनुसार, यह बताना मुश्किल है कि वास्तव में यह चयनात्मक अवरोधन कब शुरू हुआ, और ट्विटर अब भी इसपर कुछ नहीं कह रहा, क्योंकि नए ट्विटर प्रमुख मस्क ने यह सुनिश्चित किया है कि प्रेस के सवालों का जवाब एक ऑटोमेटिक ‘स्कैट इमोजी’ द्वारा दिया जाए।

हालांकि अभी भी यह कहना जल्दबाजी होगी कि Threads ट्विटर की जगह लेगा या नहीं, लेकिन इसके लॉन्च के समय ने इसकी सफलता का समर्थन किया है, क्योंकि ट्विटर उन सभी नीतियों और प्रतिबंधों के कारण गिरावट के दौर से गुजर रहा है, जिनकी वह जल्दबाजी में घोषणा कर रहा है।