Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Threads Logo में किसी को दिखी जलेबी तो किसी को गणेश जी, यहां जानें असल में है क्या?

What is the Meaning of Threads Logo थ्रेड्स ने लॉन्च के साथ नए कीर्तिमान स्थापित कर दिए हैं। ट्विटर के मुकाबले में लाई गई मेटा की नई सोशल मीडिया ऐप में यूजर्स को कुछ ही दिनों में 10 करोड़ साइन-अप मिल चुके हैं। इस सोशल मीडिया ऐप को दुनियाभर के 100 देशों में लॉन्च किया गया है। मेटा की यह ऐप फिलहाल एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Tue, 11 Jul 2023 07:33 PM (IST)
Hero Image
Threads Logo Meaning and inspiration. (Photo: Jagran)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Facebook और Instagram का मालिकाना हक रखने वाली Meta ने पिछले हफ्ते Twitter को चुनौती देते हुए अपना नया ऐप Threads लॉन्च किया। यह ऐप अपनी धमाकेदार एंट्री के चलते सुर्खियों में है। लॉन्च के पांच दिनों के अंदर ही थ्रेड्स ऐप्स पर करीब 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स साइन-अप कर चुके हैं। अगर आपने इस ऐप को डाउनलोड किया है तो इसके लोगो ने आपका ध्यान जरूर खींचा होगा।

थ्रेड्स के लोगो में आपको क्या दिखा?

थ्रेड्स ऐप के लोगो को लेकर यूजर्स अलग-अलग प्रतिक्रिया दे रहे हैं। पहली नजर में देखने पर किसी को जलेबी, तो किसी को इसमें अधूरा ओ3म् तो किसी को भगवान गणेश जी की छवि देखने को मिल रही है। इसके साथ ही कुछ यूजर्स को इसमें ‘कान’ की छवि दिख रही है।

क्या है थ्रेड्स के लोगो का मतलब?

थ्रेड्स को लोगो को लेकर यूजर्स के बीच फैली उलझन को इंस्टाग्राम के सीईओ एडम मोसेरी ने खुद दूर किया है। उन्होंने बताया कि थ्रेड्स का लोगो @ साइन से प्रेरित है, जो किसी किसी व्यक्ति के यूजरनेम, इंडीविजुअल एंड वॉइस का प्रतिनिधित्व करता है। यह लोगो @ को एक अनब्रोकेबल लाइन के रूप में दर्शाता है, जो उस लूप से इन्स्पायर्ड जो थ्रेड से शुरू होता है। इसका मतलब है कि जब एक थ्रेड शुरू होता है, तो यह किसी लूप के रूप में जारी रहेगा।

Threads का लोगो किसने डिजाइन किया?

एडम मोसेरी ने थ्रेड्स ऐप के लोगो को डिजाइन करने वाले आर्टिस्ट के बारे में भी जानकारी शेयर की है। उन्होंने अपने पोस्ट में बताया कि इस लोगो को Ryan O’ Rourke और Jez Burrows ने डिजाइन किया गया है।

बता दें कि इसके लोगो को हाथ से पेंट नहीं किया गया है। बल्कि यह इंस्टाग्राम के Sans फॉन्ट पर आधारित है। यह फॉन्ट एक सर्कल और स्क्वायर के बीच में डिजाइन किया गया है। यहीं कारण है कि थ्रेड्स का लोगो काफी हद तक एक चौकोर और गोल डिजाइन की तरह दिखाई देता है।

Threads App की लोकप्रियता

थ्रेड्स ऐप ट्विटर को टक्कर दे पाएगा या नहीं, लेकिन इसकी लोकप्रियता से फिलहाल ट्विटर के मालिक एलन मस्क की नींद उड़ी हुई है। इस ऐप में पहले ही दिन करीब 40 मिलियन से ज्यादा यूजर्स ने साइन-अप किया है।

यह किसी भी ऐप के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड है। यह आंकड़ा इतना बड़ा है कि इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इंस्टाग्राम पर 30 मिलियन साइन-अप पूरे होने में 18 महीने का समय लगा था। वहीं टिकटॉक पर दो साल में 30 मिलियन साइन-अप हुए थे।

Threads की खास बातें

Threads ऐप की खास बात यह है कि ऐप में सिर्फ इंस्टाग्राम यूजर्स ही साइन-अप कर सकते हैं। यह ऐप टेक्स्ट बेस्ड है, जो ट्विटर के मुकाबले लॉन्च की गई है। हालांकि इस ऐप में कंपनी न्यूज और पॉलिटिकल कंटेंट को लिमिटेड करेगा। कंपनी साफ कर चुकी है कि वह इस तरह के पोस्ट की विजिबिलिटी को कम करेगी।

थ्रेड्स में यूजर्स को 500 कैरेक्टर्स में अपनी बात कहनी होगी। इसके साथ ही वह 5 मिनट तक का वीडियो और फोटो भी पोस्ट कर पाएंगे। मेटा ने कहा कि थ्रेड्स में यूजर्स की पोस्ट 90 दिनों तक ही मौजूद रहेंगी। ये पोस्ट तीन महीने बाद खुद डिलीट हो जाएंगी।

Post by @mosseri

View on Threads