Move to Jagran APP

TikTok ला रहा ChatGPT जैसा चैटबॉट, Alibaba और Baidu को भी मिलेगी टक्कर

ओपनएआई के पॉपुलर चैटबॉट मॉडल चैटजीपीटी के बाद कई कंपनियों का ध्यान इस टेक्नोलॉजी की ओर आया है। इस रेस में कई चीनी कंपनियां अपना लोकल चैटबॉट मॉडल टेस्ट कर रही हैं वहीं अब इस कड़ी में टिकटॉक का नाम भी जुड़ गया है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 12 Jun 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
TikTok Owner ByteDance Ltd Tests ChatGPT like Bot

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एआई स्टार्टअप कंपनी ओपनएआई के एआई आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता के बाद से ही कई कंपनियों का ध्यान इस तरह की टेक्नोलॉजी पर आया है। माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी कंपनियों के बाद अब टिकटॉक का नाम भी एआई आधारित चैटबॉट को लाने में सामने आ रहा है।

पॉपुरल वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस डेवलप करने वाली चीनी कंपनी ByteDance Ltd. एक एआई-आधारित चैटबॉट को टेस्ट कर रही है।

किन चीनी कंपनियों से होगा मुकाबला?

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ByteDance Ltd.की यह कोशिश दूसरी बड़ी चीनी कंपनियों जैसे अलिबाबा (Alibaba Group Holding Ltd) और बाइडू (Baidu Inc) के चैटजीपीटी जैसे मॉडल को टक्कर देने के रूप में हो सकती है।

मालूम हो कि कई चीनी कंपनियों का नाम इस तरह की टेक्नोलॉजी को डेवलप करने के रूप में सामने आया है। ऐसे में टिकटॉक बहुत जल्द यूजर्स के लिए चैटजीपीटी का लोकल वर्जन पेश कर सकता है।

टिकटॉक के एआई आधारित चैटबॉट का क्या नाम है?

खबरों की मानें तो टिकटॉक ने अपने नए प्रोजेक्ट को Grace कोड नेम दिया है। हालांकि, टिकटॉक के चैटजीपीटी जैसे चैटबॉट को लेकर अभी सभी जानकारियों को नहीं बताया गया है। बताया जा रहा है कि इस चैटबॉट को इस्तेमाल करने के दौरान एक पॉप मैसेज से इसके लार्ज लैंग्वेज मॉडल होने की जानकारी मिलती है।

नए चैटबॉट मॉडल को लेकर मिली जानकारियों से माना जा रहा है कि टिकटॉक मेकर कंपनी भी एआई जनरेटिव के फिल्ड में उतर सकती है। कंपनी का नया चैटबॉट एक ऑफिशियल इंडीकेशन के रूप में सामने आया है।

चैटजीपीटी क्यों है खास?

मालूम हो कि बीते साल ही अमेरिका की एआई स्टार्टअप कंपनी ओपनएआई ने चैटजीपीटी जैसे मॉडल को दुनिया भर के यूजर्स के लिए पेश किया था।

यह चैटबॉट मॉडल ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जनरेट करने की खूबी के साथ आता है। ओपनएआई के बाद पॉपुलर टेक कंपनी गूगल के बार्ड को चैटजीपीटी जैसी खूबियों के साथ पेश किया गया है।