Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google I/O 2023: गूगल ने पेश किया Android 14, ये 10 नए फीचर्स आपको बना देंगे दीवाना

Android 14 Features गूगल इवेंट में Android 14 को पेश कर दिया है। एंड्रॉयड 14 में कई नए फीचर्स को ऐड किया गया है जिसमें नई लॉक स्क्रीन स्क्रीनशॉट डिटेक्शन जैसे कई फीचर्स को पेश किया गया है। (फाइल फोटो-Google)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Thu, 11 May 2023 03:22 PM (IST)
Hero Image
Top 10 new features that Google has introduced with Android 14 Know in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google ने 10 मई को कैलिफोर्निया में अपने वार्षिक डेवलपर सम्मेलन में अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम Android 14 का आधिकारिक पेश कर दिया है।

इवेंट में गूगल ने एंड्रॉइड स्मार्टफोन, टैबलेट और फोल्डेबल फोन के साथ, कंपनी ने एंड्रॉइड 14 की परफॉरमेंस को पेश किया। आज हम आपको Android 14 की स्पेशल दस फीचर्स के बारे में बताने वाले हैं।

नई लॉक स्क्रीन

Android 14 में वॉच और विजेट जोड़ने की क्षमता के साथ iOS-16 स्टाइल लॉक स्क्रीन में कई विकल्प मिलते हैं। इसी तरह, Android 14 यूजर्स को कस्टम इमोजी वॉलपेपर बनाने की अनुमति देता है। यही फीचर्स Apple ने iOS 16 पर पेश किया और वे 3D जैसे इफेक्ट वाले सिनेमाई वॉलपेपर भी जोड़ सकते हैं। ध्यान दें कि ये फीचर केवल Google Pixel स्मार्टफोन्स में आ रहे हैं।

लैंग्वेज के मुताबिक कर पाएंगे कॉन्फ़िगर

एंड्रॉइड 14 भी यूजर्स को हर एक प्री-ऐप लैंग्वेज के मुताबिक कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है। अब आपको ऐप में प्री-ऐप कस्टमाइजेशन का ऑप्शन मिलेगा। अब यूजर्स अपने हिसाब से नंबर, टेम्प्रेचर, वीक का पहला दिन को कस्टमाइज कर सकते हैं।

ऐप इन्स्टॉलेशन का एक्सपेरिएंस

अपग्रेड किया गया ओएस ऐप इन्स्टॉलेशन अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए अपग्रेडेड पैकेज इन्स्टॉलेशन एपीआई के साथ एक नया और बेहतर Google Play Store भी पेश किया है।

स्क्रीनशॉट डिटेक्शन

Android 14 में नया स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर को पेश किया गया है। एपीआई की मदद से एक नया स्क्रीनशॉट डिटेक्शन मैकेनिज्म है जो यूजर्स द्वारा स्क्रीनशॉट लेने पर ऐप के भीतर एक टोस्ट मैसेज डिस्प्ले करता है। यह बैंकिंग और पेमेंट ऐप्स पर काम आएगा।

इमेज के लिए अल्ट्रा एचडीआर

Android डेवलपर के ब्लॉग के अनुसार, Android 14 कम से कम Pixel स्मार्टफोन्स पर कैमरा अनुभव को और बेहतर बनाता है। नया एंड्रॉइड 14 स्मार्टफ़ोन को 10-बिट कम्प्रेस्ड स्टेबल इमेज को कैप्चर करने में सक्षम है। एक्स्ट्रा अल्ट्रा एचडीआर सपोर्ट के साथ, एंड्रॉइड 14 पर चलने वाला फोन स्टैंडर्ड डायनेमिक रेंज और हाई डायनेमिक रेंज दोनों को इंटरपोलेट कर सकता है।

नया कैमरा एक्सटेंशन

एंड्रॉइड 14 नए कैमरा एक्सटेंशन के लिए सपोर्ट को जोड़ा है। नए फीचर की मदद से फोन से कम रोशनी में एडवांस कैमरा एल्गोरिदम का इस्तेमाल करके बेहतर इमेज प्रोडूसेड करता है। इसी तरह, एंड्रॉइड 14 में इन-सेंसर जूम जैसी अन्य कैमरा क्षमताएं भी शामिल हैं, जो फोन को सेंसर में क्रॉप करके एरर फ्री इमेज को कैप्चर करने में मदद करती है।

बेहतर क्वालिटी के ऑडियो

यदि आप एक म्यूजिक के लवर हैं, तो आप निश्चित रूप से Android 14 की इस नए फीचर को पसंद करेंगे। नए फीचर की मदद से अब वायर वाले इयरफ़ोन और हेडफ़ोन पर हाई-बिट-रेट ऑडियो को सुन सकते हैं। यह फीचर फोन को प्रोसेसिंग, मिक्सिंग या वॉल्यूम एडजस्टमेंट के बिना वायर्ड ईयरफोन पर ऑडियो सिग्नल भेजने की अनुमति देगी।

बेहतर ग्राफिक्स कैपबिलिटी

Android 14 डिवाइस को अपने GPU का अधिकतम लाभ उठाने की अनुमति देता है। इसमें कस्टम मेश और फ्रैगमेंट शेड्स, हार्डवेयर बफर रेंडरिंग शामिल हैं, और कहा जाता है कि यह लो-लेटेंसी ड्राइंग जैसे कामों को और बढ़ाता है। अब इस नए फीचर की मदद से अब स्मार्टफोन बेहतर तरिके से परफॉर्म कर पाएगा।

बेहतर प्राइवेसी

Android 14 बेहतर प्राइवेसी फीचर के साथ आता है और दावा करता है कि डेटा शेयर अपडेट, सुरक्षित फ़ुल-स्क्रीन इंटेंट नोटिफिकेशन द्वारा यूजर्स को ज्यादा प्राइवेसी देता है। Android 14 भी एक नए और बेहतर हेल्थ कनेक्ट ऐप के साथ आता है। वर्तमान में यह Google Play Store के माध्यम से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, हेल्थ कनेक्ट ऐप Android 14 OS पर चलने वाले डिवाइस पर पहले से इन्स्टॉल आएगा।

अपडेटेड सिस्टम यूआई

एंड्रॉइड 14 को एक भविष्य कहनेवाला बैक सिस्टम, यूआई भर में कंटेंट एनिमेशन और कस्टम इन-ऐप एनिमेशन जैसी फीचर के साथ थोड़ा बेहतर सिस्टम यूआई मिलता है।