Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 16 लाइनअप में Apple Intelligence, Genmoji जैसे 5 दिलचस्प फीचर, मजेदार होगा एक्सपीरियंस

एपल ने अपनी सबसे एडवांस और फ्लैगशिप iPhone 16 सीरीज को एपल इंटेलिजेंस और तमाम AI फीचर्स के साथ लॉन्च किया है। नए एआई फीचर्स यूजर्स के एक्सपीरियंस को पहले से उम्दा बना देंगे। लेटेस्ट लाइनअप के टॉप 5 फीचर्स के बारे में यहां बता रहे हैं। नए फीचर्स में वीडियो रिकॉर्डिंग पॉज और रिज्यूम जैसे फीचर्स की पेशकश की गई है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Wed, 11 Sep 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
नए आईफोन में यूजर्स फोन से वीडियो रिकॉर्डिंग बीच में रोककर फिर से शुरू कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple iPhone 16 सीरीज को कंपनी ने कई दिलचस्प AI फीचर्स के साथ पेश किया है। लॉन्च इवेंट इट्स ग्लोटाइम में चार आईफोन मॉडल लॉन्च किए गए हैं। कंपनी का दावा है कि इन फीचर्स के साथ iPhone 16 लाइनअप मौजूदा समय में बाजार के सबसे एडवांस फोन हैं। यहां हम आपको एपल के नए मॉडल के टॉप 5 एडवांस फीचर्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

वीडियो रिकॉर्डिंग पॉज और रिज्यूम

iPhone 16 सीरीज के सबसे प्रैक्टिकल फीचर की बात करें तो वह कैमरा एप में वीडियो रिकॉर्डिंग पॉज (रोकने) और रिज्यूम (फिर से शुरू) करने का ऑप्शन है। नए आईफोन में यूजर्स फोन से वीडियो रिकॉर्डिंग बीच में रोककर फिर से शुरू कर सकते हैं। अब तक आईफोन से वीडियो रिकॉर्डिंग बंद करने पर फिर से शुरू करने पर दूसरी वीडियो बनने लगती थी। एपल का यह फीचर फिलहाल सिर्फ iPhone 16 यूजर्स के लिए ही है। पुराने मॉडल को iOS 18 के साथ यह फीचर मिलेगा।

ऑडियो और टेक्स्ट ट्रांसक्रिप्शन

Apple Intelligence के साथ आईफोन यूजर्स नोट्स और फोन एप में आसानी से रिकॉर्ड, ट्रांसक्रिब और ऑडियो समरी ले सकते हैं। आप चाहे कॉल पर हो या फिर नोट रिकॉर्ड कर रहे हो, यह फीचर ऑटोमैटिकली समरी जेनरेट करेगा। इसके साथ ही कॉल रिकॉर्ड होने पर पर इसकी जानकारी भी देगा।

नोटिफिकेशन समरी और मैसेजिंग प्रीओरिटी

Apple Intelligence फीचर यूजर को नोटिफिकेशन और ईमेल से इंटरैक्टेक्शन भी इन्हेंस करेगा। newReduce Interruptions फीचर फोकस मोड का एडवांस वर्जन है। इसके साथ ही प्रीओरिटी मैजेस फीचर टाइम सेंसेटिव ईमेल को पहचानने और हाइलाइट करने में मददगार है। इसके साथ ही यह मेल को समराइज भी करता है। इसके साथ ही स्मार्ट रिप्लाई की मदद से यूजर्स ई-मेल का जवाब भी दे सकते हैं।

इन्हेंस मैमोरी और क्लीन अप टूल

एपल के Photos एप में दिए जाने वाले Memories फीचर को अपग्रेड किया गया है। अब यूजर्स फोन में सेव फोटोज की मदद से पर्सनलाइज्ड वीडियो तैयार कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए उन्हें सिर्फ प्रॉम्प्ट डालने की जरूरत होगी। इसके साथ ही नए क्लीन अप टूल की बात करें तो इसकी से यूजर्स फोटो के बैकग्राउंड से किसी भी ऑब्जेक्ट को रिमूव कर सकते हैं।

Genmoji

Apple ने नेक्स्ट लेवल इमेजी क्रिएशन फीचर Genmoji को भी पेश किया है। इसकी मदद से यूजर्स अपनी पसंद के मुताबिक इमोजी जेनेरेट कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें सिर्फ डिस्क्रिप्शन या फिर किसी फोटो सलेक्ट करना होगा। यह फीचर उससे यूजर के लिए यूनीक कस्टमाइजेबल इमोजी तैयार कर देगा।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 Pro vs iPhone 15 Pro: नए आईफोन में क्या बदला, किसे खरीदना ज्यादा फायदेमंद; फुल कंपेरिजन