Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Microsoft Word Tricks: नहीं जानते होंगे माइक्रोसॉफ्ट के इन फीचर्स के बारे में.....

Microsoft अपने यूजर्स के लिए बेहतरीन फीचर्स लाता है। इसकी मदद से आप आसानी से अपने बहुत से ऑफिस के काम कर सकते हैं। हम भले कई सालो से वर्ड का इस्तेमाल कर रहे हो लेकिन बहुत सी ऐसी चीजें है जिसके बारे में आप अभी भी नहीं जानते हैं। आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके लिए बिल्कुल नए है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Mon, 21 Aug 2023 04:14 PM (IST)
Hero Image
नहीं जानते होंगे माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के इन फीचर्स के बारे में.....

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप सालों से माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग कर रहे हैं, तो आप शायद सोचते हैं कि इसकी क्षमताओं पर आपकी अच्छी पकड़ है। लेकिन हो सकता है कि आप इसके कई फीचर्स से चूक रहे हों, जिन्हें सही जानकारी के साथ बेहतर ढ़ग से इस्तेमाल किया जा सकता है।

एलीमेंट, स्पेशल कैरेक्टर्स और फॉर्मेट ढूंढना

वर्ड का सर्च फंक्शन केवल टेक्स्ट ढूंढता है। टेबल, ग्राफिक्स, फुटनोट और यहां तक कि फॉर्मेटिंग जैसे एलीमेंट कैसे पाए जा सकते हैं?

यह सब वर्ड के सर्च डायलॉग छिपा हुआ है। सबसे पहले Ctrl+F के साथ सर्च इनपुट फील्ड को कॉल करें। फिर मैग्नीफाइन लेंस पर क्लिक करें। इसके बाद मैग्नीफाइंग ग्लास सिंबल पर क्लिक करें। यहां आपको पहले से ही वे फंक्शन मिलेंगे, जिनके साथ आप ग्राफिक्स, टेबल्स, कॉमेंट्स, ग्राफिक्स या फ़ुटनोट्स में सर्चबीन कर सकते हैं। आप एडवांस सर्च… और more >> पर क्लिक करके और भी अंदर तक जा सकते हैं।

फॉर्मेट के अंतर्गत आप फॉन्ट या फॉर्मेट टेम्पलेट सर्च सकते हैं, और स्पेशल के अंतर्गत आप पैराग्राफ मार्क्स और स्पेस सर्च सकते हैं। कई तत्वों को सर्च क्षेत्र में प्लेसहोल्डर के रूप में भी दर्ज किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, "^p" पैराग्राफ की सर्च करता है। लेटेस्ट Word 2021 और Microsoft 365 में रिबन के ऊपर एक सर्च फील्ड भी है।

अपना खुद का वॉटरमार्क बनाएं

वॉटरमार्क यह स्पष्ट करने का एक सामान्य तरीका है कि किसी दस्तावेज पर कॉपीराइट किसका है कॉपियों के अनचाहे उपयोग को रोका जा सकता है। क्या वर्ड भी ऐसा कर सकता है? जी हां भले ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने वर्ड प्रोसेसर में वॉटरमार्क डालने के फंक्शन को थोड़ा छिपा दिया है। मगर आप इसे डिजाइन टैब के तहत मेनू बार में पाएंगे। सबसे दाईं ओर वॉटरमार्क चुनें। यहां वॉटरमार्क मेनू कुछ तैयार वॉटरमार्क देता है जैसे ‘गोपनीय’ या ‘DO NOT COPY।

टेम्प्लेट और डिजाइन: इंटीग्रेटेड लेआउट हेल्प

आप बस साधारण टेक्स्ट के साथ लिखना शुरू कर देते हैं, लेकिन जब कैलेंडर, निमंत्रण या सीवी जैसे लेआउट की बात आती है, तो वर्ड के साथ डिजाइन करना जल्दी ही कठिन हो जाता है। ऐसे में वर्ड दो स्तरों पर मदद करता है। पहला तब होता है जब आप कोई नया दस्तावेज बनाते हैं। क्योंकि यह ब्लैंक दस्तावेज़ के अलावा, लेटरहेड, प्रमाणपत्र और ब्रोशर जैसे कई टेम्पलेट उपलब्ध कराता हैं।

दूसरा स्तर दस्तावेज फंक्शन थीम्स मेनू में डिजाइन के अंतर्गत पाया जा सकता है। यहां Microsoft समन्वित फॉन्ट, रंग और फॉन्ट आकार को जोड़ता है। अगर आप माउस पॉइंटर को किसी डिजाइन पर ले जाते हैं, तो एक क्लिक से उसे चुनने से पहले आप देख सकते हैं कि आपका दस्तावेज उसके साथ कैसा दिखेगा।

Microsoft 365: बिना फॉर्मेटिंग टेक्स्ट लिखना

फॉन्ट में टेक्स्ट डालने और लक्ष्य दस्तावेज के फॉर्मेटिंग के बजाय, वर्ड टेक्स्ट को सोर्स फॉर्मेंट में कॉपी करने पर जोर देता है, लेकिन यह अक्सर लेआउट को बर्बाद कर देता है और इसके परिणामस्वरूप महंगा सुधार होता है।

विंडोज लंबे समय से इस समस्या का समाधान जानता है।Ctrl-Shift-V कई प्रोग्राम्स में प्योर टेक्स्ट इंफॉर्मेशन की कॉपी बनाता है। लेकिन माइक्रोसॉफ्ट का ऑफिस पैकेज, बाकी सब चीजों में से, ऐसा नहीं कर सकता। इसके बजाय, यूजर्स को दूसरे चरण में Ctrl-V के साथ डाले गए टेक्स्ट से फॉर्मेटिंग को हटाना होगा। बस Ctrl+V का उपयोग करके अपने टेक्स्ट को लक्ष्य दस्तावेज में पेस्ट करें, फिर दिखाई देने वाले छोटे पेस्ट मेनू से, केवल-टेक्स्ट के लिए तीसरा विकल्प चुनें।