Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इन 8 तरीकों से आपके साथ हो सकता है Payment Fraud, चूक गए तो हो जाएगा नुकसान

बढ़ते ऑनलाइन पेमेंट और इंटरनेट की बदौलत हम हर रोज ऑनलाइन पेमेंट करते हैं। ऐसे में स्कैमर आपसे पैसे निकालने के नए तरीके ढूंढ लेते हैं। आज हम आपको 8 ऐसे तरीके के बारे में बताने वाले हैं जिनसे स्कैम को अंजाम दिया जाता है। ( फोटो जागरण )

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 08 Apr 2023 05:00 PM (IST)
Hero Image
Top 8 types of fraud in the UPI ecosystem How To Safeguard Against Threats

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 'जामताड़ा' एक नेटफ्लिक्स प्रोडक्शन था, जो जनवरी 2020 में महामारी की शुरुआत के आसपास जारी किया गया था। यह एक अपराध की कहानी है, जो सोशल इंजीनियरिंगके इर्द-गिर्द घूमती है और पेमेंट फ्रॉड के नए तौर-तरीके के बारे में बताती है।

नॉर्टन की 2021 की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले एक साल में भारत सहित 10 देशों में 330 मिलियन साइबर अपराध पीड़ित थे। इनमें से 55 मिलियन की पहचान चोरी हो गई थी। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेमेंट फ्रॉड के बारे में बताने वाले हैं, ये कैसे होता है और इससे बचने का तरीका क्या है।

ये हैं ऑनलाइन Payment Fraud के तरीके

1. Request Money Scam:

ज्यादातर यूपीआई यूजर इस समस्या से दो-चार होते हैं। इसमें स्कैमर यूजर को पैसे भेजने की रिक्वेस्ट करता है। जैसे ही विक्टिम उस पर क्लिक करता है, उसके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं।

2. Cash Back/Refund Scam:

इस स्कैम में लोगों को एक लिंक क्लिक करने के लिए बरगलाया जाता है, जो बताता है कि उन्हें रिफंड मिल गया है। इसके झांसे में आकर यूजर लिंक पर क्लिक कर देता है। ऐसा करने से उसके बैंक अकाउंट चंद सेकेंड में खाली हो जाता है।

3. Remote Access/Vishing Scam:

बुजुर्ग नागरिकों को इस घोटाले के साथ विशेष रूप से टारगेट किया जाता है, जिसमें उन्हें एक जालसाज का फोन आता है जो बैंक से होने का दावा करता है और पीड़ित के मोबाइल फोन पर रिमोट एक्सेस ऐप सेट करने के लिए कहता है। लोग इसके झांसे में आकर अपना OTP और कार्ड डिटेल शेयर करता है।

4. SIM Cloning Scam:

इस घोटाले में क्लोनिंग या डुप्लीकेट सिम कार्ड शामिल है, जो जालसाज को नकली पहचान की जानकारी प्राप्त करने और एसएमएस प्राप्त करने की अनुमति देता है। इस तरीके का इस्तेमाल करके स्कैमर आपके सिम या नंबर पर नकली सिम निकालते हैं और उसी सिम से स्कैम करते हैं।

5. SMS Forwarding Scam:

इस घोटाले में लोगों को एक साधारण एसएमएस फॉरवर्ड करने का झांसा देना शामिल है, जो दावा करता है कि वे पैसे कमाएंगे, लेकिन यह प्रक्रिया वास्तव में यूपीआई ऐप्स के लिए फर्जी लिंक एम्बेड करती है। जैसे ही यूजर उस लिंक पर क्लिक करता है, उसके बैंक अकाउंट से पैसे कट जाते हैं।

6. Fake Helpline Numbers:

उपभोक्ता कंपनियों के लिए फर्जी हेल्पलाइन नंबर प्रकाशित करके, जालसाज कॉल करने वालों का भरोसा जीतने के लिए एक छोटा पेमेंट करने के लिए कह सकते हैं। आजकल फेक ऑनलाइन वेबसाइट भी फेक कस्टमर केयर या बैंक हेल्पलाइन नंबर के जरिये स्कैम की जाल में यूजर को फसाती हैं।

7. Fake UPI Apps:

असली पेमेंट ऐप की तरह दिखने वाले नकली ऐप इन दिनों एक बड़ी समस्या हैं। ये ऐप बिल्कुल असली ऐप जैसे दिखत हैं। असली और नकली के बीच फर्क करना आसान नहीं होता है।

8. Advanced Payment Scam:

ऑनलाइन खरीद-बिक्री प्लेटफॉर्म पर बेचने के लिए कुछ सूचीबद्ध करते हैं, तो धोखेबाज संभावित खरीदारों से अग्रिम भुगतान एकत्र कर सकते हैं और उनके पैसे का घोटाला कर सकते हैं। एडवांस पेमेंट के जरिए अधिक यूजर को टारगेट किया जाता है।

ऑनलाइन Payment Fraud से बचने के तरीके

  1. बिना सत्यापन के किसी भी एसएमएस या ईमेल मैसेज में वेबसाइट लिंक पर क्लिक न करें।
  2. किसी रैंडम कॉलर की सलाह के आधार पर कोई ऐप इंस्टॉल न करें।
  3. सत्यापन के बिना मामूली लेन-देन के लिए सहमत न हों।
  4. एसएमएस के माध्यम से भेजे गए नंबर पर कॉल न करें जो केवाईसी सत्यापन के लिए होने का दावा करता है।
  5. अनजान नंबरों से कॉल न लें, जो खुद को बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी बताते हैं।
  6. अपनी सरकारी पहचान, अपनी यूपीआई आईडी, अपनी बैंक खाता संख्या, अपना पिन, अपना वन-टाइम पासवर्ड या अपने नियमित पासवर्ड सहित व्यक्तिगत जानकारी टेक्स्ट पर शेयर न करें।
  7. लोगों से आपको पैसे भेजने के लिए कहने के बजाय, इसे रिसीव करने के लिए रिक्वेस्ट भेजना सबसे अच्छा विकल्प है।