Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या आपको भी आ रहा है मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने का कॉल? हो जाइए सावधान! धोखाधड़ी का हो सकता है मामला

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानी ट्राई ने मोबाइल फोन यूजर्स के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें धोखाधड़ी वाले कॉल्स को लेकर जानकारी दी गई है। TRAI ने बताया कि स्कैमर्स लोगों को मोबाइल नंबर बंद हो जाने की धमकी देते हुए कॉल कर रहे हैं। ऐसे में लोगों को क्या करना चाहिए आज हम इस विषय पर बात कर रहे हैं।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Sat, 01 Jun 2024 10:51 AM (IST)
Hero Image
मोबाइल डिस्कनेक्ट करने का आ रहा है कॉल तो हो जाएं सावधान

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बढ़ती टेक्नोलॉजी ने भारत को एक नए मकाम पर पहुंचाया है, हालांकि इसके अपने ही कुछ नुकसान है। इसके चलते स्कैमर्स लोगों को ठगने का नया तरीका निकाल ही लेते हैं। ऐसा ही कुछ हाल के दिनों में हो रहा है। जब लोगों को टेलीकॉम ऑपरेटर्स के नाम पर मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी वाले कॉल आ रहे हैं।

इस बात को संज्ञान में लेते हुए भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण यानी TRAI ने चेतावनी जारी की है। ट्राई ने बताया की मोबाइल फोन यूजर्स को मोबाइल फोन यूजर्स को धोखाधड़ी वाले कॉल आ रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

किस बारे में दी चेतावनी?

  • ट्राई ने मोबाइल फोन यूजर्स धोखाधड़ी वाली कॉल के बारे में चेतावनी जारी की है। इसमें स्कैमर्स आपको कॉल कर रहे हैं और मोबाइल नंबर डिस्कनेक्ट करने की धमकी दे रहे हैं।
  • ट्राई ने आगे बताया कि वह टेलीकॉम ग्राहकों के किसी भी मोबाइल नंबर को ब्लॉक या डिस्कनेक्ट करने के लिए जिम्मेदार नहीं है।

यह भी पढ़ें - 16 डिग्री से कम और 30 डिग्री से ऊपर क्यों नहीं होता AC का टेंप्रेचर, ये हैं पीछे की बड़ी वजह

क्या करें कस्टमर्स?

  • इसके साथ ही ट्राई यूजर्स को धोखाधड़ी के बारे में चेतावनी संदेश भेज रहा है। जिसमें लिखा है कि दूरसंचार विभाग/ट्राई की ओर से आपके मोबाइल को डिस्कनेक्ट करने की धमकी देने वाली किसी भी कॉल को डिस्कनेक्ट करें। हम ऐसी कोई कॉल नहीं कर रहे हैं। आधिकारिक संचार, यदि कोई हो, आपके मोबाइल ऑपरेटर की आधिकारिक वेबसाइट/ऐप/अधिकृत स्टोर से होगा। कृपया www.sanchaarsaathi.gov.in - दूरसंचार विभाग पर चक्षु सुविधा पर ऐसी किसी भी कॉल की जानकारी दें।
  • इसके अलावा दूरसंचार विभाग (DoT) ने लोगों को संचार साथी पोर्टल (www.sancharsaathi.gov.in) पर अपने 'Chakshu-Report Suspected Fraud Communications' सुविधा के माध्यम से ऐसी धोखाधड़ी वाली कॉल की रिपोर्ट करने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें - Instagram से कैसे होती है यूजर्स को कमाई, पैसे कमाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स