Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone के ये फीचर्स अगर अब तक नहीं किए हैं इस्तेमाल तो जरूर करें ट्राई, रह जाएंगे दंग

पिछले महीने ऐपल ने अपनी नई आईफोन सीरीज और Apple iOS 16.1 अपडेट जारी किया गया है। इसके साथ आईफोन यूजर्स को बहुत सारे बेहतरीन फीचर्स मिल रहे हैं। इस नए अपडेट के साथ आपको iCloud शेयर्ड लाइब्रेरी जैसे कई फीचर्स मिलते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 25 Oct 2022 10:00 AM (IST)
Hero Image
iPhone में मिल रहे हैं ये खास फीचर्स, .यहां जानें डिटेल PC-iOS 16

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पिछले महीने, Apple ने iPhones के लिए अपना वार्षिक बड़ा सॉफ्टवेयर अपडेट - iOS 16जारी किया। अब, Apple iOS 16.1 के साथ iPhones में कई अन्य फीचर्स लाने के लिए कमर कस रहा है। यह उम्मीद की जा रही है कि iOS 16.1 इस महीने यानी 24 अक्टूबर से पूरी तरह से शुरू हो गया है। इसमें यूजर्स को कई नई सुविधाओं मिल रही है। आइये इनके कुछ फीचर्स के बारे में जानते हैं।

आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी

जून में WWDC 2022 में, Apple ने iCloud शेयर्ड लाइब्रेरी फीचर का प्रदर्शन किया और अब इसके iOS 16.1 के साथ आने की उम्मीद है। इस सुविधा के साथ, यूजर अधिकतम अन्य पांच लोगों के साथ फ़ोटो और वीडियो साझा करने के लिए एक अलग लाइब्रेरी बना सकते हैं।

इसके अलावा, लाइब्रेरी फ़िल्टर आपको शेयर लाइब्रेरी, आपकी व्यक्तिगत लाइब्रेरी, या दोनों लाइब्रेरी को एक साथ देखने के लिए क्विक स्विच करने की अनुमति देगा। यूजर सभी लोगों को फ़ोटो जोड़ने, एडिट करने, फेवरिट्स, कैप्शन देने और हटाने के लिए शेयर्ड एडिट और परमिशन दे सकते हैं। इसके अलावा, कैमरा में एक शेयरिंग टॉगल होगा, जो यूजर्स को उन तस्वीरों को भेजने का विकल्प देगा, जो वे शेयर लाइब्रेरी में लेते हैं।

यह भी पढ़ें- कहीं आपके फोन में भी तो बंद नहीं हो रहा वॉट्सऐप? यहां जानें कौन से डिवाइस है लिस्ट में शामिल

डायनेमिक आइलैंड में ज्यादा यूटिलिटी ऑप्शन

Apple iOS 16.1 के साथ लाइव एक्टिविटी नाम से एक नया फीचर लाएगा। यूजर जिनके पास iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max हैं, वे तृतीय-पक्ष एप्लिकेशन के लिए डायनामिक आइलैंड का उपयोग कर सकते हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि डेवलपर्स इस फीचर को कैसे लागू करते हैं।

क्लीन एनर्जी चार्जिंग

आईफोन को एक नई सेटिंग मिलेगी, जो कम कार्बन उत्सर्जन बिजली उपलब्ध होने पर स्लेक्टिव चार्ज करके आपके कार्बन पदचिह्न को कम करने का प्रयास कर सकती है।

होम ऐप पर आता है मैटर

मैटर, नया स्मार्ट होम कनेक्टिविटी स्टैंडर्ड, iOS 16.1 के साथ इकोसिस्टम में एक साथ काम करने के लिए स्मार्ट होम एक्सेसरीज़ की एक बड़ी वराइटी को सक्षम करने का समर्थन करता है।

यह भी पढ़ें- Happy Diwali: iPhone से खीची खूबसूरत तस्वीर को पोस्ट कर टिम कुक ने दी दिवाली की बधाई