Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

तुर्किये भूकंप के बाद मलबे में फंसा था युवक, WhatsApp के इस फीचर ने बचाई जान

WhatsApp का लोकेशन शेयरिंग फीचर एक युवक और उसकी मां के लिए वरदान साबित हुआ है। इस फीचर की मदद से उन दोनों की जान बचाई जा सकी। यह कैसे मुमकिन हुआ आप भी जानिए। (जागरण फाइल फोटो)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiUpdated: Mon, 13 Feb 2023 01:28 PM (IST)
Hero Image
WhatsApp Saves Life of Student Stuck Under Debris After Turkey Earthquake

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सोशल मीडिया का इस्तेमाल कभी-कभी वरदान भी साबित हो सकता है। संकट के समय सोशल मीडिया लोगों की जान भी बचा सकता है। तुर्किये में आए भीषण भूकंप के बाद यह बात सच साबित हुई। भूकंप के बाद मलबे में दबा एक 20 वर्षीय युवक सोशल मीडिया के चलते बच निकला। बोरान कुबत नाम के एक छात्र को पूर्वी तुर्किये में एक अपार्टमेंट इमारत के मलबे के नीचे से बचाया गया।

यह चमत्कार मुमकिन हुआ WhatsApp की वजह से। लड़के ने WhatsApp पर एक वीडियो बनाया और लोकेशन के साथ कैप्शन लगते हुए उसने मदद मांगी। लड़के ने वीडियो को अपने स्टेटस में लगा दिया।

अपार्टमेंट के मलबे में फंस गया था छात्र

छात्र और उसकी मां वास्तव में सुबह के पहले भूकंप से बच गए। उन्हें लगा कि अब कोई खतरा नहीं है तो वे फिर से इमारत में प्रवेश कर गए। हालांकि, उसी समय दूसरा भूकंप आया और इमारत ढह गई।

वॉट्सऐप ने बचाई जान

भूकंप के बाद युवक इमारत के मलबे में दब गया। तब उसने एक वीडियो अपील भेजी। उसने मदद की गुहार लगाते हुए WhatsApp पर एक वीडियो संदेश रिकॉर्ड किया और उसे अपनी लोकेशन के साथ साझा कर दिया। अपने स्टेटस में ये वीडियो लगाते हुए उसने लिखा कि जो कोई भी इस संदेश को देखे, कृपया आकर मदद करे। कृपया लोग आएं और हमें बचाएं।'

इस वीडियो अपील के कारण बचाव दल के सदस्य बोरान और उसकी मां को मलबे के नीचे से सफलतापूर्वक निकालने में सफल रहे।

तुर्किये की समाचार एजेंसी अनादोलु की एक रिपोर्ट के अनुसार, बोरान ने बताया कि बचावकर्ताओं को उनके सटीक स्थान की पहचान करने के लिए ढेर सारा मलबा हटाना पड़ा। अनादोलु से बातचीत में बोरान ने कहा कि 'मेरे पास मेरा फोन था, इसलिए मैंने सोचा कि अगर मैं सोशल मीडिया पर वीडियो साझा करता हूं, तो मेरे दोस्त इसे देख सकते हैं और वे हम तक पहुंच सकते हैं। उन्होंने आखिरकार मुझे और मेरी मां को ढूंढ लिया।'

हालांकि, उसके परिवार के अन्य सदस्य अब भी गिरी हुई इमारत के नीचे फंसे हुए हैं।

ये भी पढ़ें-

शोरगुल में भी नहीं मिस होगा WhatsApp का वॉइस मैसेज, सुनने ही नहीं पढ़ने का भी मिलेगा ऑप्शन

Turkiye Earthquake: NDRF के रोमियो और जूली बचा रहे जिंदगियां, 6 साल की बच्ची को मलबे से सुरक्षित निकलवाया