Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TweetDeck की भी हो रही है री-ब्रांडिंग, Elon Musk ने ट्वीट कर बताया नया नाम

ट्विटर या यू कहें कि एक्स अपने बदलाव के कारण काफी चर्चा में है। भले ही कंपनी नए नाम के साथ रीब्रांड हुआ है। हालांकि कंपनी अब नाम बदल चुकी है लेकिन मस्क अभी भी प्लेटफॉर्म और टूल का नाम बदलने में लगे है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए मस्क ने TweetDeck का नाम भी बदल दिया है। अब इसे XPro के नाम जाना जाता है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 02 Aug 2023 12:02 PM (IST)
Hero Image
TweetDeck to get new name xpro, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर की रीब्रांडिंग प्रक्रिया पूरी हो गई है और प्लेटफॉर्म को अब एक्स के नाम से जाना जाता है। लेकिन मालिक एलन मस्क ने अभी तक ऐसा नहीं किया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम बदलने के बाद अब वह प्लेटफॉर्म से जुड़ी सभी संपत्तियों का भी नाम बदल रहे हैं।

बता दें कि ट्विटर ब्लू पहले से ही ब्लू हो गया है और कुछ रिपोर्टें बताती है कि ट्वीट्स का नाम बदलकर 'पोस्ट' किया जा सकता है, क्योंकि कुछ यूजर्स ने सोमवार को प्लेटफॉर्म पर नाम परिवर्तन को संक्षेप में देखा था।

TweetDeck का भी बदलेगा नाम

अब, नाम बदलने की कवायद का शिकार ट्वीटडेक है, जो माइक्रोब्लॉगिंग साइट के कई खातों के मैनेज के लिए डैशबोर्ड एप्लिकेशन है। ट्वीटडेक का नाम बदलकर XPro किया जा रहा है, और नई ब्रांडिंग लैंडिंग पृष्ठ के शीर्ष सहित कुछ स्थानों पर दिखाई देने लगी है।

किन यूजर्स को दिखेगा नया नाम

9to5Google की एक रिपोर्ट के अनुसार, नई XPro ब्रांडिंग तब दिखाई देती है जब कोई यूजर जो साइन आउट है, ट्वीटडेक होमपेज पर जाता है। वही ब्रांडिंग आपके ब्राउजर टैब के टॉप पर भी देखी जा सकती है, जहां आमतौर पर आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइट के लोगो दिखाई देते हैं। विशेष रूप से, लैंडिंग पेज का URL अभी भी tweetdeck.twitter.com है, और यह पती नहीं है कि इसे बदला जाएगा या नहीं।

क्या है ट्वीटडेक

ट्वीटडेक कई यूजर्स के लिए एक आवश्यक टूल है, जो या तो बड़े ट्विटर कम्युनिटी का मैनेजमेंट करते हैं, कई अकाउंट के मालिक हैं, या ऐसे व्यवसाय हैं, जो अपने सोशल मीडिया को एक टीम द्वारा मैनेज करने देते हैं। यह टूल यूजर्स को कंटेंट पोस्ट करने और उन्हें शेड्यूल करने के साथ-साथ प्रवाह को मैनेज करने, अन्य पोस्ट की जांच करने आदि पर अधिक कंट्रोल पाने में सक्षम बनाता है।

पिछले हफ्ते मस्क ने एक ट्वीट में घोषणा की थी कि ट्वीटडेक हटा दिया जाएगा और उसकी जगह ले ली जाएगी। उन्होंने कहा कि नाम बदलकर एक्सप्रो हो रहा है। psy op प्लगइन्स की एक विस्तृत सीरीज के साथ आएगा’। बाद वाला भाग एक मजाक था, लेकिन मस्क के साथ कुछ भी संभव है।

किन यूजर्स को मिलेगी सुविधा

हालांकि, नया ट्वीटडेक, या एक्सप्रो सभी के लिए उपलब्ध नहीं होगा। 3 जुलाई को, ट्विटर सपोर्ट अकाउंट ने ट्वीट किया कि डैशबोर्ड का एक नया और बेहतर वर्जन आ रहा है जिसमें पूरी कंपोजर कार्यक्षमता, स्पेस तक पहुंच, वीडियो डॉकिंग, पोलिंग और बहुत कुछ जैसी सुविधाएं शामिल होंगी।