Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter Ad Revenue: X पर पैसे कमाने के बाद कई भारतीय कंटेंट क्रिएटर्स ने जताई खुशी, Elon Musk को कहा ‘थैंक्यू’

X (ट्विटर) की नई लॉन्च की गई विज्ञापन-राजस्व-शेयरिंग योजना से पैसा कमाना शुरू करने के बाद भारतीय कंटेंट निर्माता और प्रभावशाली लोग बहुत खुश हैं। योजना के अनुसार चुनिंदा कटेंट निर्माता अपने पोस्ट पर विज्ञापनों से रेवैन्यू का एक हिस्सा पा सकते हैं। इसके तहत कई क्रिएटर्स ने पैसे भी हासिल किए है। इतना ही नहीं उन्होंने ट्वीट करके शुक्रिया भी कहा है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 09 Aug 2023 01:02 PM (IST)
Hero Image
भारतीय क्रिएटर्स एक्स से कमा रहे हैं पैसा, जानें इसके पीछे का कारण

नई दिल्ली, टेक डेस्क। जब से एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कब्जा किया है, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था। तब से कई बदलावों, विवादास्पद नीतियों ने लोगों को परेशान कर दिया है। लेकिन इस बार बात खुशी की है। एक्स पर कई भारतीय प्रभावशाली लोगों ने कंपनी की नई योजना के हिस्से के रूप में सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा अपने विज्ञापन रेवेन्यू का एक हिस्सा उनके साथ साझा करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

एक्स के मालिक एलन मस्क ने कहा था कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर चुनिंदा कंटेंट निर्माता कंपनी द्वारा अर्जित विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा पाने के पात्र होंगे।

कौन कमा सकेगा पैसा

X के विज्ञापन राजस्व बंटवारे के लिए पात्र होने के लिए, क्रिएटर्स को पिछले 3 महीनों में प्रत्येक पोस्ट पर कम से कम 5 मिलियन इंप्रेशन के साथ वेरिफाइड यूजर्स होना चाहिए और उनके पास एक स्ट्राइप भुगतान खाता होना चाहिए।

पोस्ट शेयर कर जताई खुशी

कई यूजर्स ने X द्वारा अपने बैंक खातों में जमा की गई राशि के स्क्रीनशॉट पोस्ट किए और अपनी उत्तेजना और खुशी व्यक्त की। ऐसे ही एक क्रिएटरअभिषेक अस्थाना, जो @GabbbarSingh हैंडल से चलते हैं ने कहा कि उन्होंने अपने द्वारा बनाए गए इंप्रेशन के कारण लगभग 2.1 लाख रुपये कमाए।

उन्होंने भुगतान का एक स्क्रीनशॉट साझा किया और कहा कि ब्लू टिक के पैसे वसूल। उन्होंने आगे कहा कि ट्विटर की रणनीति बहुत सरल है, बड़े प्रभावशाली लोगों को भुगतान करें और उन्हें ब्लू टिक सेल्समैन में बदल दें। यही वास्तविक राजस्व स्रोत है।

इन यूजर्स ने भी शेयर किए पोस्ट

'मैथून' नाम के यूजर ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है जिसमें दावा किया गया है कि उसके बैंक खाते में 3,51,000 रुपये जमा किए गए हैं। एक अन्य यूजर ने मजाक में कहा कि मैंने अपना टिंडर बायो अपडेट करके सोशल मीडिया से कमाने वाला परिवार का एकमात्र सदस्य कर दिया है। ट्विटर रेवेन्यू को धन्यवाद।

दुनिया भर के कई क्रिएटर्स यह भी साझा कर रहे हैं कि नए प्रोग्राम के जरिए उन्हें माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से कितना पैसा मिला। यह यहां कुछ ट्वीट के स्क्रीनशॉर्ट शेयर कर रहे हैं।