Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter ने बैन किए 50 हजार से अधिक भारतीय अकाउंट, यहां जानें क्या है वजह

ट्विटर ने भारत में 52141 अकाउंट को बैन कर दिया। जिसमें से 1982 खातों ऐसे थे देश में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे थे। कंपनी ने यह भी कहा कि वह बाल यौन शोषण को बढ़ावा देने वाली किसी भी कंटेंट को बर्दाश्त नहीं करेगी।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 01 Nov 2022 05:46 PM (IST)
Hero Image
Twitter Banned 52,141 Indian accounts, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर ने 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच बाल यौन शोषण और न्यूडिटी जैसे कंटेंट को बढ़ावा देने वाले 52,141 भारतीय अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया। माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म जिसे अब एलन मस्क ने खरीद लिया है, उसने अपने प्लेटफॉर्म पर देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1,982 खातों को भी हटा दिया।

आईटी नियम 2021 के तहत हुए बदलाव

ट्विटर ने नए आईटी नियम, 2021 के तहत पेश की गई अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा कि उसे अपने शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही टाइम-लाइन में भारतीय यूजर्स से 157 शिकायतें मिलीं और उन URls में से 129 पर कार्रवाई की गई। इसके अलावा, कंपनी ने 43 शिकायतों पर कार्रवाई की, जो ट्विटर अकाउंट के निलंबन की अपील कर रही थीं। ट्विटर ने बताया कि इन सभी का समाधान किया गया और उचित प्रतिक्रियाएं भेजी गईं।

यह भी पढ़ें- WhatsApp Hidden Features: इन फीचर्स से बेहतर बनाएं मैसेजिंग एक्सपीरियंस, यहां जानें डिटेल

निलंबित अकाउंट को नहीं लिया गया वापस

कंपनी ने कहा कि हमने स्थिति की बारीकियों की समीक्षा करने के बाद इनमें से किसी भी अकाउंट के निलंबन को वापस नहीं लिया। सभी खाते निलंबित हैं। हमें इस रिपोर्टिंग अवधि के दौरान ट्विटर अकाउंट्स के बारे में सामान्य प्रश्नों से संबंधित 12 अनुरोध भी प्राप्त हुए।

बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट पर ट्विटर के जवाब से असंतुष्ट है महिला आयोग

पिछले महीने, दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा था कि बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट की शिकायतों में ट्विटर से मिले जवाब अधूरे थे और आयोग उनसे संतुष्ट नहीं था। मालीवाल ने 20 सितंबर को ट्विटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर महिलाओं और बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट और दुष्कर्म वीडियो दिखाने वाले ट्वीट्स पर तलब किया था। बच्चों से जुड़े यौन कृत्यों के वीडियो और तस्वीरों को खुले तौर पर चित्रित करने वाले कई ट्वीट्स पर स्वत: संज्ञान लेते हुए, आयोग ने कहा कि अधिकांश ट्वीट्स में बच्चों को पूरी तरह से नग्न दिखाया गया है और उनमें से कई में बच्चों और महिलाओं के साथ दुष्कर्म को भी दर्शाया गया है।

मस्क ने जताई चिंता

मस्क ने ट्विटर पर बच्चों से जुड़े अश्लील कंटेंट की याचना करने वाले ट्वीट्स की मौजूदगी के बारे में रिपोर्टों पर भी गंभीर चिंता व्यक्त की है। नए आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

यह भी पढ़ें- Google Pixel 7a में मिलेगा कैमरा अपग्रेड और वॉयरलेस चार्जिंग, यहां जानें संभावित फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस