Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब भांग का ऐड दिखाएगा Twitter, ऐसा विज्ञापन दिखाने वाला पहला सोशल मीडिया प्लेटफार्म

Twitter ने अमेरिका में अपने प्लेटफार्म पर कैनबिस यानी भांग जैसे मादक पदार्थ के विज्ञापन को दिखाएगा। सोशल मीडिया का कहना है कि अब कंपनियां अपने प्रोडक्ट के विज्ञापन दिखा सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 16 Feb 2023 07:59 AM (IST)
Hero Image
Now cannabis company can show there ads on twitter

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Elon Musk के ट्विटर की कमान संभालने के बाद से ही कंपनी काफी चर्चा में रही है। हर बार कंपनी के CEO प्लेटफार्म पर किए बदलावों को लोगों द्वारा कभी पसंद किया जाता है तो कभी विरोध किया जाता है। आज भी हम ऐसे ही एक विषय पर बात करने आएं है।

कैनबिस कंपनियों को ग्रीन सिग्नल

ट्विटर बुधवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में कैनबिस कंपनियों को अपने ब्रांड और प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने की अनुमति दी, जिसके बाद वह ऐसा करने वाला पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया। आज हम आपको इससे जुड़े सभी पहलुओं के बारे में बनाएंगे। आइये इसके बारे में जानते हैं। 

क्या होता है कैनाबिस ?

कैनबिस भांग के पौधे से तैयार किया जाता है, जिसे एक प्सैकोएक्टिव ड्रग या औषधि के रूप में उपयोग किया जाता है। बता दें कि कैनबिस को मारिजुआना, गांजा और भांग जैसे नामों से भी पुकारा जाता है।

नो कैनबिस विज्ञापन नीति

कंपनी ने पहले केवल गांजा-व्युत्पन्न सीबीडी टॉपिकल प्रोडक्ट के विज्ञापन की अनुमति दी थी, जबकि फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म "नो कैनबिस विज्ञापन नीति" का पालन करते हैं क्योंकि पॉट संघीय स्तर पर अवैध है।

यह भी पढ़ें- अब एंड्रॉयड में भी मिल सकेगी iPhone जैसी सुरक्षा, नए सिक्योरिटी फीचर की Google कर रहा है टेस्टिंग

अमेरिका के 21 राज्यों में हैं भांग की बिक्री की अनुमति

हालांकि, संयुक्त राज्य के अन्य राज्य भी भांग की बिक्री की अनुमति देने की ओर बढ़ रहे हैं, जिसमें 21 राज्य पहले से ही शामिल हैं। ट्विटर ने कहा कि यह कैनबिस कंपनियों को विज्ञापन दिखाने की अनुमति देगा, जब तक कि उनके पास उचित लाइसेंस है। वे इसकी अनुमोदन प्रक्रिया से गुजरते हुए केवल उन अधिकार क्षेत्रों को लक्षित कर सकते हैं, जहां उन्हें संचालित करने के लिए लाइसेंस प्राप्त है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि 21 वर्ष से कम उम्र के लोगों को लक्षित नहीं कर सकते हैं।

शुरु हुआ ऐड कैंपेन

मल्टीस्टेट कैनबिस और मेडिकल मारिजुआना कंपनी क्रैस्को लैब्स ने कहा कि यह कानूनी भांग विपणक के लिए एक बहुत बड़ी जीत है। अधिकांश पॉट कंपनियों ने ट्विटर द्वारा सुझाए गए परिवर्तनों को तुरंत स्वीकार कर लिया। Trulieve Cannabis Corp ने बुधवार को पहले ही मंच पर एक बहुस्तरीय अभियान शुरू कर दिया है।

महामारी के बाद प्रभावित हुई थी कंपनियां

युनाइटेड स्टेट में काम करने वाली सबसे बड़ी कैनबिस कंपनी, करलीफ की केट लिंच ने कहा कि यह बदलाव कैनबिस की मुख्यधारा की कल्याण श्रेणी के रूप में बढ़ती स्वीकार्यता की बात करता है और हमें उम्मीद है कि यह अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए एक प्रेरक के रूप में काम करेगा।

महामारी के शुरुआत में बिक्री में वृद्धि हुई, लेकिन बाद में अमेरिकी भांग उद्योग ने नियामक और आर्थिक चुनौतियों के सामने धीमे होने के संकेत दिखाए, जिससे गिरती कीमतें और एक अवैध बाजार अपने ग्राहकों को अवैध रुप से प्रभावित करने लगा। Curaleaf ने हाल ही में अपने कर्मचारियों की संख्या में 10% की कटौती की और तीन अमेरिकी राज्यों में अपने अधिकांश परिचालनों से बाहर निकल गया।

यह भी पढ़ें- 7000 रुपये से कम कीमत में आपका हो सकता है डेढ़ लाख का ये iPhone, बस करना होगा ये काम