Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आसान नहीं है Twitter जैसा सोशल मीडिया नेटवर्क चलाना, पिछले छह महीने में हुई कई गलतियां: Elon Musk

Twitter के CEO एलन मस्क ने बीबीसी को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि ट्विटर को टेकओवर करने के बाद से उन्होंने कई गलतियां की है। इनमें से एक ब्रॉडकास्टर के अकाउंट को सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया लेबल करने का निर्णय लेना था।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 12 Apr 2023 07:03 PM (IST)
Hero Image
many mistakes made since twitter takeover and quite a rollercoaster ride said Elon musk

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर के मालिक Elon Musk ने कहा कि सोशल मीडिया नेटवर्क चलाना रोलरकोस्टर के समान रहा है। इसके साथ ही उन्होंने कंपनी को 44 बिलियन डॉलर यानी लगभग 36,117,399 करोड़ रुपये में खरीदने के छह महीने बाद की कई गलतियों को भी स्वीकार किया है।

अपनी ‘सहजता’ के साथ आखिरी-मिनट के निमंत्रण पर सहमत होने के बाद BBC के साथ एक लाइव साक्षात्कार में मस्क ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया कि उन त्रुटियों में से एक ब्रॉडकास्टर के अकाउंट को सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया लेबल करने का निर्णय लेना था।

ब्रॉडकास्टर को लेकर बदलेंगे नियम

उन्होंने कहा कि ब्रॉडकास्टर द्वारा आपत्ति जताए जाने के बाद वह बीबीसी के ट्विटर हैंडल पर डेजिग्नेशन बदल देंगे। मस्क ने कहा कि हम चाहते हैं कि यह यथासंभव सच्चा और सटीक हो - हम लेबल को 'सार्वजनिक रूप से वित्त पोषित' करने के लिए एडजस्टमेंट कर रहे है।

अमेरिकी रेडियो नेटवर्क से जुड़ा मुद्दा

यूके के राष्ट्रीय प्रसारक को मुख्य रूप से सरकार द्वारा निर्धारित वार्षिक लाइसेंस शुल्क द्वारा वित्त पोषित किया जाता है, लेकिन इसका भुगतान व्यक्तिगत परिवारों द्वारा किया जाता है। लेबलिंग स्पैट ने अमेरिकी रेडियो नेटवर्क NPR से जुड़े इसी तरह के विवाद का फॉलो किया है, जिसे ट्विटर ने संक्षेप में ‘राज्य-संबद्ध’ ब्रांडेड किया, उसी तरह यह सरकार द्वारा संचालित चीनी और रूसी प्लेटफार्मों को स्टाइल करता है।

समाचार मीडिया के प्रति तिरस्कार

ट्विटर अब एनपीआर को ‘सरकार द्वारा वित्त पोषित मीडिया’ के रूप में टैग करता है, जिसके लगभग 9 मिलियन फॉलोअर्स है। साथ ही उसी लेबल को बीबीसी के खाते में लागू किया गया है। मस्क ने सालों से समाचार मीडिया के लिए गहरा तिरस्कार व्यक्त किया है और हाल ही में साइट के मुख्य मीडिया एड्रेस पर भेजे गए ईमेल के लिए एक पूप इमोजी की ऑटोमेटिक प्रतिक्रिया को इंस्ट्रॉल किया है।

ब्लू वेरिफिकेशन चेक मार्क को हटाने पर विवाद

मंगलवार देर रात बीबीसी के साथ बात करते हुए कंपनी द्वारा इसे रखने के लिए भुगतान करने से इनकार करने के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स के ब्लू वेरिफिकेशन चेक मार्क को हटाने के लिए ट्विटर के विवादास्पद कदम को भी संबोधित किया।

(इनपुट एजेंसी)