Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter ने रेट लिमिट लगाने पर दी सफाई, प्लेटफॉर्म से बॉट और स्पैम हटाने के लिए उठाया कदम

ट्विटर ने बीते दिनों अपने प्लेटफॉर्म में यूजर्स के ट्वीट देखने पर लिमिट लगाई थी। अब कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में इस कदम पर सफाई देते हुए कहा है कि वह अपने प्लेटफॉर्म से स्पैम और बॉट को हटाना चाहता है। ऐसा करके वह यूजर्स की सिक्योरिटी पुख्ता करना चाहता है। ट्विटर पर फिलहाल वेरिफाइड अकाउंट एक दिन में 10000 अनवेरिफाइ अकाउंट 1000 ट्वीट देख सकते हैं।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Wed, 05 Jul 2023 02:46 PM (IST)
Hero Image
twitter clarification on rate limit to remove spam and bots from platform.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने यूजर्स के लिए ट्वीट देखने की लिमिट पर सफाई दी है। कंपनी ने ब्लॉग शेयर करते हुए कहा कि हम आपने यूजर्स की सिक्योरिटी को सुनिश्चित करने के लिए अपने प्लेटफॉर्म से स्पैम और बॉट्स को हटाने के प्रयास कर रहे हैं। यही वजह है कि हमने यूजर्स के लिए स्थाई रूप से ट्वीट देखने के लिए रेट लिमिट सेट की है।

क्या है रेट लिमिट?

ट्विटर के ब्लॉग के मुताबिक, रेट लिमिट का मतलब कि यूजर्स एक निश्चित समयांतराल में सीमित संख्या में ट्वीट देख पाएंगे। कंपनी ने बताया कि उसने यह लिमिट इसलिए लगाी है क्योंकि उसके प्लेटफॉर्म से कुछ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) मॉडल यूजर्स का डेटा स्क्रैप कर रहे हैं। ट्विटर पर यूजर्स के बीच होने वाली वर्तालाप का इस्तेमाल AI कंपनियां अपने चैटबॉट को ट्रेनिंग देने के लिए कर रही हैं।

विज्ञापन पर कम असर

कंपनी का कहना है कि यूजर्स के लिए ट्वीट देखने पर लिमिट सेट करने का विज्ञापन पर ज्यादा असर नहीं दिख रहा है। काम पूरा होने के बाद हम अपडेट रिलीज करेंगे। ट्वीटर का कहना है कि हम अपने प्लेटफॉर्म को यूजर्स के लिए सुरक्षित जगह बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ट्विटर के सीईओ लिंडा याकारिनो की सफाई

Twitter) के सीईओ लिंडा याकारिनो ने एक ट्वीट कर सफाई दी कि जब आपके पास ट्विटर जैसा मिशन है - तो आपको प्लेटफॉर्म को मजबूत करने के लिए बड़े कदम उठाने की जरूरत होती है। यह काम सार्थक और सतत है।

ट्विटर के मालिक एलन मस्क ने लिमिट सेट करते हुए कहा था कि ऐसा हम डेटा स्क्रैपिंग और सिस्टम मैलिपुलेशन रोकने के लिए कर रहे हैं। बता दें कि ट्विटर पर वेरिफाइड यूजर्स एक दिन में 10,000 ट्वीट, अनवेरीफाइड यूजर 1000 और नए अनवेरिफाइड यूजर्स 500 ट्वीट देख सकते हैं।