Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Android और iOS पर भी ‘X’ हुआ Twitter, अब ‘Tweet’ की जगह पर दिखेगा ‘Post’

हाल ही में ट्विटर के नाम को बदल कर एक्स कर दिया गया है। अब कंपनी ने अपने एंड्रॉयड और iOS में भी ट्विटर से एक्स कर दिया गया है। जी हां कंपनी ने एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफार्मों पर ट्विटर के लिए मोबाइल एप्लिकेशन आइकन को एक अपडेट के साथ X में बदल दिया है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 29 Jul 2023 07:26 PM (IST)
Hero Image
Twitter has changed to X for android and ios, tweet converted to post

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर को हाल ही में मालिक एलन मस्क द्वारा एक्स के रूप मे रीब्रांड किया गया था। शुक्रवार को, मस्क ने दावा किया कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मई 2022 में रिपोर्ट किए गए 229 मिलियन मासिक सक्रिय यूजर्स की तुलना में 540 मिलियन से अधिक मासिक यूजर्स के साथ नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया।

मस्क ने नवंबर 2022 में साइट पर कब्जा कर लिया, और तब से कई बदलावों किए गए है। इसमें फर्म के लगभग 50 प्रतिशत कर्मचारियों की छंटनी और लिंडा याकारिनो को सीईओ के रूप में नियुक्त करना शामिल है। यह रीब्रांड मस्क के सभी बदलावों और तेजी के बीच नवीनतम है, क्योंकि ट्विटर अपने विज्ञापन राजस्व के साथ संघर्ष करना जारी रखता है।

बदल गया लोगो

अक्षर X के पेटेंट अधिकारों की बातचीत के बीच, एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफार्मों पर ट्विटर के लिए मोबाइल एप्लिकेशन आइकन एक अपडेट के साथ 'X' में बदल गया है। अब, यूजर्स द्वारा साझा किए गए कंटेंट, जिसे पहले ट्वीट्स के नाम से जाना जाता था, अब पोस्ट कहलाती है।

पुराने नाम पर ही दिख रहे हैं अपडेट

ट्विटर 10.1.0-बीटा.1 वर्जन अब कुछ एंड्रॉइड डिवाइसों पर 'एक्स बीटा' पर दिखाई देता है, हालांकि एपीके फाइल को अभी भी com.twitter.android कहा जाता है। इतना ही नहीं यहां तक कि Apple के iOS हैंडसेट पर भी अपडेट नए लोगो के साथ दिखाई देता है लेकिन नाम पुराना ही है।

Tweet की जगह Post ने ली

एंड्रॉइड के लिए एक्स ने होमपेज के निचले दाएं कोने पर ‘ट्वीट’ विकल्प को ‘पोस्ट’ में बदल दिया है, जो बताता है कि मस्क का रीब्रांडिंग का विचार ट्विटर की सभी पुरानी और आवश्यक चीजों को खत्म करना है। हर कदम ‘द एवरीथिंग ऐप’ बनाने के उनके सपने को हासिल करने के करीब है।

इन कंपनियों के पास भी है X ट्रेडमार्क

संभावना है कि मस्क की रीब्रांड ट्रेन को कुछ कानूनी बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। अल्फाबेट या प्रतीक X का बहुत व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और यह संघर्ष का एक संभावित कानूनी मुद्दा हो सकता है।

उदाहरण के तौर पर, इसके प्रतिद्वंद्वी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक-पैरेंट मेटा के पास 2019-पंजीकृत संघीय ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड है, जो सॉफ्टवेयर और सोशल मीडिया सहित क्षेत्रों के लिए नीले और सफेद अक्षर ‘X’ को कवर करता है। यहां तक कि Microsoft के पास अपने Xbox वीडियो-गेम सिस्टम के बारे में संचार के संबंध में 2003 से एक X ट्रेडमार्क है।