Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Elon Musk की एंट्री के बाद कितना बदला Twitter, नया Logo आने तक, ऐसा रहा बदलावों का ये सफर

Twitter Journey After Elon Musk Twitter Blue New CEO Linda Yaccarino Entry Now A New Logo X ट्विटर की पहचान आज एक ऐसे माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में होती है जिसमें आए दिन नए बदलाव होते रहते हैं। अब ट्विटर का लोगो बदलकर X कर दिया गया है। ट्विटर में बदलावों का यह दौर बीते साल अक्टूबर से ही शुूरू हो गया था।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 24 Jul 2023 03:50 PM (IST)
Hero Image
Twitter Journey After Elon Musk Twitter Blue New CEO Linda Yaccarino Entry

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एलन मस्क ने ट्विटर की कमान बीते साल के आखिर में ही संभाल ली थी। एलन मस्क ने ट्विटर सीईओ के रूप में कंपनी में एंट्री की थी। ट्विटर आज एक ऐसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नाम से जाना जाता है, जो आए दिन किसी न किसी वजह से सुर्खियों में छाया ही रहता है।

ट्विटर की ब्लू चिड़िया सालों बाद एक नए लोगो X से बदलने जा रही है। ऐसे में ट्विटर में एलन मस्क की एंट्री के बाद से हुए सभी बड़े बदलावों पर एक नजर डालने की कोशिश करते हैं-

ट्विटर के मालिक बने एलन मस्क

एलन मस्क ने 27 अक्टूबर, 2022 को ट्विटर के मालिक के रूप में अपनी एंट्री पक्की करते हुए 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीद लिया था। महीनों की लंबे इंतजार के बाद इस डील पर मुहर लगी।

ट्विटर सीईओ बनते ही मस्क ने पूर्व सीईओ पराग अग्रवाल, सीएफओ नेड सेगल, जनरल काउंसिल सीन एडगेट और कानूनी, ट्रस्ट और सुरक्षा प्रमुख विजया गड्डे को कंपनी से बाहर कर दिया।

पेड सर्विस के लिए चार्जेस हुए तय

ट्विटर में अपनी एंट्री के साथ ही मस्क ने प्लेटफॉर्म के लिए पेड सर्विस की शुरुआत करने की तैयारी कर ली थी। ट्विटर पर वेरिफिकेशन बैज के लिए हर महीने $19.99 चार्ज को तय किया जाने लगा। इसी समय पर ट्विटर ब्लू यानी पेड सर्विस के लिए अमेरिका में रहने वाले यूजर्स के लिए हर महीने $4.99 चार्ज लिया जाना तय हुआ।

नए सीईओ की एंट्री के साथ ही हुई कर्मचारियों की छंटनी

अगले महीने नवबंर में ही ट्विटर की ओर से एक और बड़ी खबर सामने आई। मस्क ने 3 नवंबर 2022 को ट्विटर से 3,700 कर्मचारियों की छंटनी की। मस्क ने कर्मचारियों की छंटनी बिना किसी पूर्व सूचना के की थी।

ट्विटर यूजर्स को नजर आने लगे नए बदलाव

ट्विटर ब्लू को लेकर अभी केवल चर्चाएं ही थी, 9 नवंबर, 2023 को कुछ ट्विटर यूजर्स ने प्लेटफॉर्म पर नए बदलावों को पाना शुरू कर दिया है। अब ट्विटर ब्लू की कीमत 8 डॉलर प्रति माह लिया जाना तय हो चुका था।

भारत में Twitter Blue की पेड सर्विस हुई शुरू

नए साल की शुरुआत के साथ अलग-अलग देशों में ट्विटर ब्लू की शुरुआत के बाद भारत में भी पेड सर्विस की शुरुआत हुई। 9 फरवरी 2023 को भारत में ट्विटर ब्लू की शुरुआत हुई।

मोबाइल में ट्विटर का इस्तेमाल करने वालों के लिए हर महीने 900 रुपये और वेब यूजर के लिए 650 रुपये चार्जेस लिया जाना तय हुआ। ट्विटर ब्लू की सेवा का साल भर लाभ लेने के लिए भारतीय यूजर्स को 6800 रुपये का प्लान भी ऑफर किया गया।

ट्विटर को मिली एक नई सीईओ

ट्विटर की कमान अब तक एलन मस्क ट्विटर सीईओ के रूप में संभाल रहे है। इस बीच ट्विटर सीईओ के बदले जाने का अपडेट सामने आया।

इस साल 12 मई 2023 को ट्विटर की नई सीईओ के रूप में लिंडा याकारिनो का नाम सामने आया। बताया गया कि वे करीब 1 महीने में अपना काम भी शुरू कर देंगी। 5 जून 2023 को लिंडा ने अपना काम संभालने हुए लेटेस्ट ट्वीट के साथ इसकी जानकारी दी।

ट्वीट देखने की लिमिट हुई तय

2 जुलाई, 2023 को एलन मस्क ने यूजर्स के लिए ट्वीट देखने की नई लिमिट सेट कर दी थी। मस्क ने इस नए फैसले को तीन बार बदला। ट्विटर पर वेरिफाई अकाउंट के साथ ट्विटर यूजर दिन भर में 10 हजार पोस्ट को रीड कर सकता है। वहीं दूसरी ओर अनवेरिफाइड अकाउंट के साथ यूजर केवल 1000 पोस्ट ही रीड कर सकता है।

TweetDeck का इस्तेमाल भी नहीं रहा फ्री

इस साल जून में एलान किया गया कि TweetDeck की सुविधा भी अब फ्री नहीं मिलेगी। यूजर्स को 30 दिन का समय दिया गया है, जिसके बाद TweetDeck का इस्तेमाल भी बिना पे किए नहीं किया जा सकेगा।

ट्विटर को मिला नया X लोगो

ट्विटर का आइकॉनिक ब्लू बर्ड लोगो को कंपनी ने बदल दिया है। अब बर्ड की जगह x ने ले ली है। एलन मस्क ने नए लोगो को लेकर 23 जुलाई, 2023 से ही ट्वीट पोस्ट करना शुरू कर दिया था। उनके साथ ही ट्विटर सीईओ लिंडा ने भी नए लोगो और इन बदलावों को लेकर कई ट्वीट किए। एक्स लोगो के साथ ही ट्विटर प्लेटफॉर्म को एलन मस्क ने 23 साल पुराने x.com डोमेन से भी कनक्ट कर दिया है।