Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन लेना है तो चुकानी होगी तीन महीने के मोबाइल रिचार्ज के बराबर कीमत

Twitter ने भारतीयों के लिए अपने ब्लू वेरिफिकेशन की कीमत का खुलासा कर दिया है। लेकिन क्या ये भारतीय यूजर्स के हिसाब से सही है। आज हम इसी पर चर्चा करने जा रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 10 Feb 2023 04:39 PM (IST)
Hero Image
Is twitter subscription plan for twitter is expensive, Know the details

नई दिल्ली , टेक डेस्क। ट्विटर ब्लू ने आखिरकार भारत में अपनी उपलब्धता की जानकारी है। बता दे कि इस सब्सक्रिप्शन प्लान को पिछले साल पेश किया गया था, लेकिन अक्टूबर के अंत में एलन मस्क के कंपनी में आने के बाद इसे नया रूप दिया गया। अपडेटेड ब्लू सब्सक्रिप्शन की प्रमुख विशेषता यह है कि यह प्रोफाइल पर प्रतिष्ठित ब्लू टिक (वेरिफाइड बैज) का वादा करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ब्लू टिक आपके लिए मोबाइल के तीन महीने के रिचार्ज के बराबर है। जिसमें आपको 126GB डाटा, 8400 मैसेज और 84 दिनों वैलिडिटी मिलती है। तो क्या ट्विटर का ये प्लान आपके लिए सही है।

इससे पहले, यूजर्स को ब्लू टिक लेने के लिए आवेदन करना पड़ता था, और प्रक्रिया हमेशा सहज (या पारदर्शी) नहीं थी। इसके अलावा, ब्लू सब्सक्रिप्शन में कम विज्ञापन, ट्वीट एडिट करने की क्षमता जैसी विशेष सुविधाएं भी शामिल हैं। यूजर्स एंड्रॉयड, आईओएस के साथ-साथ वेब वर्जन के लिए ट्विटर ऐप के माध्यम से ट्विटर ब्लू की मेंबरशिप ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें- इस चीज से बनी है Nokia X30 फोन की बॉडी, जानकर हो जाएंगे हैरान, जल्द भारत में हो सकता है लॉन्च

भारत में ट्विटर ब्लू की कीमत

ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत सभी प्लेटफॉर्म पर अलग-अलग है। आईफोन और एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन की कीमत 900 रुपये प्रति माह है। वेब क्लाइंट पर, सदस्यता की लागत 650 रुपये प्रति माह या 6,800 रुपये प्रति वर्ष है। इसका मतलब है कि वेब यूजर्स ब्लू टिक को सस्ते में पा सकते हैं लेकिन क्या वाकई में सस्ता है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

3 महीने के मोबाइल रिचार्ज प्लान के बराबर है कीमत

अगर आप ट्विटर ब्लू को इस्तेमाल करने का प्लान बना रहे हैं तो एक बार जरूर सोच ले। क्योंकि इसकी कीमत इतनी है, जितनी आपके तीन महीने के रिचार्ज की होती है। अगर हम जियो की बात करें तो कंपनी के 84 दिन वाले प्लान की कीमत 666 रुपये है,जिसमें आपको आपको 126GB डाटा, 8400 मैसेज और बहुत से दूसरे फायदे मिलते हैं।इसकी कीमत ट्विटर ब्लू के वेब प्लान के बराबर है।

अगर एयरटेल का प्लान देखें तो वह 666 रुपये में 115GB डाटा, 7700 मैसेज और 77 दिनों की वैलिडिटी मिलती है। हमारी रॉय में यह प्लान थोड़ा महंगा है और भारतीयों को प्रभावित करता है।

ट्विटर ब्लू की उपलब्धता

वर्तमान में, ट्विटर ब्लू भारत के अलावा अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, जापान, यूके, सऊदी अरब, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पुर्तगाल, स्पेन, इंडोनेशिया और ब्राजील सहित चुनिंदा देशों में उपलब्ध है। बता दें कि ट्विटर ने यह भी कहा है कि ब्लू मेंबरशिप वाले यूजर्स को आने वाले फीचर्स का अर्ली एक्सेस मिलेगा।

यह भी पढ़ें- Samsung Galaxy S23 पर मिल रहा 13000 रुपये तक का डिस्काउंट, फिर नहीं मिलेगा ऐसा मौका