Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter Revenue Share: कई Content Creators को मिला रेवेन्यू, जानिए आपको कैसे मिलेगा पैसा

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अपने यूजर्स को बड़ी खुशखबरी देते हुए कहा कि अब कंटेंट क्रिएटर्स को विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा दिया जाएगा। सीधे शब्दों में कहें तो यदि आप ट्विटर द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं तो आप भी ट्विटर अपने रेवेन्यू का एक हिस्सा देगा। जानिए क्या है पात्रता और कैसे दिया जाएगा पैसा पढ़िए पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 15 Jul 2023 09:08 AM (IST)
Hero Image
Twitter Revenue Share: Many Content Creators Got Revenue, Know How You Will Get Money

नई दिल्ली, टेक डेस्क: सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अपने यूजर्स को बड़ी खुशखबरी दी है। ट्विटर ने कहा कि अब ट्विटर के कंटेंट क्रिएटर्स को कंपनी द्वारा उत्पन्न विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

आसान भाषा में कहें तो अगर आप ट्विटर द्वारा तय किए गए मानकों पर खरे उतरते हैं तो आपको भी ट्विटर की कमाई का एक हिस्सा दिया जाएगा।

किसे दिया जाएगा पैसा?

ट्विटर के अनुसार, वेरिफाइड यूजर्स (Verified User) जिन्होंने पिछले तीन महीनों में अपने हर पोस्ट पर कम से कम 5 मिलियन इंप्रेशन हासिल किए हैं और जिनके पास स्ट्राइप पेमेंट (Stripe payment) खाता है, वे अपने रिप्लाई में प्रदर्शित विज्ञापनों से उत्पन्न विज्ञापन राजस्व का एक हिस्सा प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे।

अपने प्लेटफॉर्म पर अधिक कंटेंट क्रिएटर्स को आकर्षित करने के प्रयास में, ट्विटर ने हाल ही में यूजर्स के लिए उनकी कंटेंट के लिए पेड सब्सक्रिप्शन (Paid Subscription) प्रदान करने का विकल्प पेश किया था जो क्रिएटर मुद्रीकरण को प्रोत्साहित करने की कंपनी की रणनीति के अनुरूप है।

ये होंगे शर्तें

पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर का अधिग्रहण करने वाले अरबपति एलोन मस्क ने पहले कहा था कि पहले वर्ष के दौरान, कंपनी भुगतान गेटवे शुल्क को छोड़कर, पूरा सब्सक्रिप्शन रेवेन्यू क्रिएटर्स को देगी। यह फैसला क्रिएटर्स को ट्विटरट पर उत्पन्न सब्सक्रिप्शन राजस्व से पूरी तरह से लाभ उठाने की अनुमति देकर उनका समर्थन करने के लिए ट्विटर की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

एडवर्टाइजर्स को लुभाने की कोशिश

ट्विटर के नए सीईओ लिंडा याकारिनो ने कहा कि ट्विटर उन विज्ञापनदाताओं को वापस आकर्षित करने के लिए कई उपायों को लागू कर रहा है, जिन्होंने एलोन मस्क के कार्यकाल के दौरान चले गए थे।

इन उपायों में एक वीडियो विज्ञापन सेवा की शुरूआत, मंच में शामिल होने के लिए अतिरिक्त मशहूर हस्तियों को सक्रिय रूप से शामिल करना और कंपनी के कार्यबल का विस्तार करना शामिल है।

इन क्रिएटर्स को मिले इतने रुपये

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक लोकप्रिय यूट्यूबर मिस्टर बीस्ट (जेम्स डोनाल्डसन) को रेवेन्यू के एक हिस्से के रूप में ट्विटर से 25,000 डॉलर (21 लाख रुपये) दिए गए हैं।

इसके अलावा कई यूजर्स को मुआवजे के तौर पर 5 लाख रुपये से ज्यादा मिले हैं। एक अन्य ट्विटर यूजर RaptalkSK को ट्विटर से 2,236 डॉलर यानी 1.8 लाख रुपये मिले हैं।