Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Twitter पर आया नया सिक्योरिटी फीचर, पहले की तुलना में अब और भी सुरक्षित होगा यूजर्स निजी डेटा

ट्विटर (Twitter) ने अपने यूजर्स के निजी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नया फीचर पेश किया है। इसके तहत मोबाइल और वेब यूजर्स Security key का इस्तेमाल टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की तरह कर सकेंगे। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में।

By Ajay VermaEdited By: Updated: Thu, 01 Jul 2021 05:33 PM (IST)
Hero Image
माइक्रो ब्लॉगिंग साइट Twitter की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, ANI। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने अपने यूजर्स के निजी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए नया फीचर पेश किया है। इसके तहत मोबाइल और वेब यूजर्स Security key का इस्तेमाल टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन की तरह कर सकेंगे। यह जानकारी द वर्ज की रिपोर्ट से मिली है।

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक, फिजिकल सिक्योरी कीज टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन जैसे फीचर्स की तुलना बेहतर है, क्योंकि इन्हें हैक करना मुश्किल है। इससे पहले भी ट्विटर कई सिक्योरिटी फीचर्स लॉन्च कर चुका है, जो यूजर्स के बहुत काम आए हैं।

Twitter के प्लेटफॉर्म पर जल्द आएगा यह फीचर

ट्विटर अपने यूजर्स के लिए नया फीचर लेकर आने वाला है, जिसके तहत यूजर्स अपनी टाइमलाइन पर ही यूट्यूब की वीडियो देख सकेंगे। कंपनी का मानना है कि यह फीचर यूजर्स के बहुत काम आएगा और उन्हें वीडियो देखने में आसानी होगी। फिलहाल इस फीचर की टेस्टिंग अमेरिका, जापान, कनाडा और साऊदी अरब में की जा रही है। उम्मीद है कि कंपनी जल्द इस फीचर को रोलआउट कर सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ट्विटर ने पिछले वर्ष Fleets फीचर को रोलआउट किया था। इस फीचर की खूबी है कि यूजर्स इसके जरिए नए अंदाज में कम्युनिकेट कर सकते हैं। फ्लीट फीचर की बात करें तो इसके तहत साझा किए गए फोटो, संदेश या वीडियो 24 घंटे तक उपलब्ध रहते हैं और बाद में अपने-आप गायब हो जाते हैं। फ्लीट फीचर्स को सबसे पहले ब्राजील और इटली में रिलीज किया गया था। इसके बाद इस फीचर को भारत और अन्य देशों में रिलीज किया गया।

ऐसे करें ट्विटर के Fleets फीचर का उपयोग

  • फ्लीट फीचर का उपयोग करने के लिए ट्विटर अकाउंट की बाई ओर बने अवतार पर क्लिक करें
  • यहां आप किसी भी फोटो, वीडियो या GIF इमेज फ्लीट में जोड़ सकेंगे
  • आप किसी अन्य यूजर के Fleets को देखना चाहते हैं तो उस यूजर के अवतार पर क्लिक करें
  • यदि आप उस यूजर के पुराने फ्लीट को देखना चाहते हैं, तो बाएं और दाएं स्वाइप करें