Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

TweetDeck का पुराना वर्जन अभी भी कर रहा काम, डेवलपर्स बोले- ट्विटर जल्द कर सकता है इसे बंद

एलन मस्क ने जब से ट्विटर का कार्यभार संभाला है वे नए-नए बदलाव कर रहे हैं। बीते हफ्ते उन्होंने यूजर्स के ट्वीट देखने पर लिमिट लगा दी थी। लिमिट लगाने के बाद उन्होंने यूजर्स के लिए ट्वीटडेक का नया वर्जन पेश किया था। अब एक रिपोर्ट में यह सामने आया है कि यूजर्स पुराने ट्वीटडेक को इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यह साफ नहीं है कि यह तक उपलब्ध रहेगा।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Sun, 09 Jul 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
Twitters legacy TweetDeck API still working check details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ट्विटर ने बीते दिनों अपने यूजर्स के लिए TweetDeck का नया वर्जन पेश किया था। कंपनी ने यह कदम अपने प्लेटफॉर्म पर यूजर्स के ट्वीट देखने के लिए रेट लिमिट देखने के बाद उठाया था। ट्विटर के कई यूजर्स नए ट्वीटजैक को डाउनग्रेड के रूप में देख रहे थे, क्योंकि इसमें पहले मिलने वाले कई फीचर्स गायब हैं।

अगर आप ट्वीटडेक के पुराने वर्जन को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फिलहाल आप ऐसा कर सकते हैं, लेकिन यह साफ नहीं है कि पुराना ट्वीटडेक कब तक उपलब्ध रहेगा।

कब तक रहेगा उपलब्ध फिलहाल साफ नहीं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर पर पुराना ट्वीटडेक की वापसी को लेकर कंपनी के मालिक एलन मस्क और सीईओ लिंडा याकारिनो की ओर से कोई ऑफिशियल बयान जारी नहीं किया गया है। कुछ डेवलपर्स ने पाया कि ट्विटर की पुरानी एपीआई फिर से काम कर रहे हैं, जिससे यूजर्स को पुराना ट्विटडेक यूज करने की अनुमति मिल गई है। यह कब तक काम करेगा इसे लेकर कुछ भी साफ नहीं है।

जल्द हो सकता है बंद

गिटहब पर पुराने ट्वीटडेक को लेकर Roberto Doering नाम के एक डेवलपर ने यह जानकारी देते हुए लिखा कि ट्विटर जल्द ही अपने लैगेसी API को बंद कर देगा। उनका कहना था कि थर्ड पार्टी ऐप्स का इस्तेमाल ट्विटर की सर्विस टर्म्स के खिलाफ है।

ट्विटर ने यूजर्स को नए ट्विटडेक पर माइग्रेट करने को कहा है। इसके साथ ही यूजर्स को पुराने टूल्स का यूज करने के लिए वेरिफिकेशन की जरूरत होगी यानी उन्हें ट्विटर ब्लू का सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत होगी।

ट्विटर पर रेट लिमिट

एलन मस्क ने बीते सप्ताह ऐलान किया कि उनके प्लेटफॉर्म पर यूजर्स सीमित संख्या पर ट्वीट देख पाएंगे। वेरिफाइड यूजर्स ट्विटर पर 10,000 ट्वीट, अनवेरिफाइड यूजर्स 1000 और नए अनवेरिफाइड यूजर्स 500 ट्वीट देख पाएंगे। मस्क ने बताया कि यह अस्थाई है और उनके प्लेटफॉर्म पर हो रही डेटा स्क्रैपिंग से निपटने के लिए ऐसा किया जा रहा है।