Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone 15 में मिल सकता है Type C चार्जर, कंपनी ने खुद दिया संकेत, जानिये क्या कहा

Type C Charger आज लगभग सभी स्मार्टफोन में आता है. लेकिन apple ने अपने iPhone में इसे कभी नहीं दिया. हालांकि ऐपल के मार्केटिंग हेड ने अब इस बात के संकेत दिए हैं जिससे iPhone 15 टाइप सी चार्जर के साथ आ सकता है.

By Kritarth SardanaEdited By: Updated: Wed, 26 Oct 2022 09:05 PM (IST)
Hero Image
apple iPhone Photo credit- Jagran File Photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज के दौर में अधिकतर स्मार्टफोन टाइप सी चार्जिंग पोर्ट के साथ ही आ रहे हैं। इसके अलावा जो मोबाइल इस पोर्ट पर नहीं आते वो USB पोर्ट के साथ आते हैं। लेकिन apple इन सभी से अलग iPhone के साथ अपना एक अलग लाइटनिंग चार्जर देती है। लेकिन अब ख़बरों के अनुसार ऐपल भी आईफोन में सभी कंपनियों की तरह टाइप सी पोर्ट देगी।

सभी मोबाइल में apple ने आने वाले आईफोन्स में लाइटनिंग पोर्ट की जगह USB-C चार्जिंग पोर्ट देने का संकेत दिया है। ऐसे में माना जा रहा है कि Apple iPhone 15 और उसके अपग्रेडेड मॉडल में यूएसबी टाईप-सी पोर्ट मिल सकता है।

ऐपल के मार्केटिंग हेड Greg Joswiak ने खुद इस बात के संकेत दिए है। अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने उनसे यूएसबी टाईप-सी पोर्ट के बारे में पूछा, जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है। हालाँकि कंपनी इससे खुश नहीं है क्योंकि इससे ई-वेस्ट भी तेजी से बढ़ेगा। लेकिन हम यूरोपीय संघ के नए नियम का पालन करेंगे।

इसी बात से पता चलता है कि कंपनी अब अगली iPhone 15 सीरीज को टाइप सी चार्जर के साथ लांच करेगी। हालांकि ऐपल ने अभी तक आधिकारिक तौर पर टाईप-सी पोर्ट देने की घोषणा नहीं की है।

क्यों मजबूर हुई apple

यूरोपीय संघ ने अक्टूबर महीने की शुरुआत में सभी टेक कंपनियों के लिए एक नया नियम लागू किया था। इस नियम के अनुसार सभी स्मार्टफोन कंपनियों को 2024 से अपने डिवाइस में चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट देना होगा।

Apple iPad से कर चुकी है शुरुआत

इसकी शुरुआत कंपनी कर भी चुकी है। ऐपल ने हाल ही में अपने 10 जनरेशन के नए iPad और Mac के कई मॉडल को type C चार्जिंग पोर्ट के साथ लांच किया है।

भारत में भी बन सकता है नियम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में भी कॉमन चार्जर के नियम को जल्द लागू किया जा सकता है। हालाँकि यह कब से लागू होगी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है।  

यह भी पढ़ें- iPhone mini के बाद अब apple इस मॉडल को भी कर सकती है बंद, जानिये कौन सा है ये