Move to Jagran APP

इंसानों के इमोशन समझने से लेकर बात करने वाले Chatbot तक, कितनी तरह की होती हैं Artificial Intelligence?

Types Of Artificial Intelligence आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसान के बहुत से कामों को आसान बनातें हैं। इंसानों से बातें करने से लेकर उनके मुश्किल सवालों का जवाब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस करते हैं। आखिर ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कितने तरह के होते हैं? (फोटो- पेक्सल)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Sun, 09 Apr 2023 02:23 PM (IST)Updated: Sun, 09 Apr 2023 02:23 PM (IST)
Types Of Artificial Intelligence And Their Work, Pic Courtesy- Pexels

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस अब टेक से जुड़ी ही नहीं, बल्कि इंटरनेट की दुनिया का ही एक पॉपुलर टर्म बन चुका है। बीते साल अमेरिका की एक टेक स्टार्टअप कंपनी OpenAI ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट ChatGPT की पेशकश रखी।

ChatGPT यानी एक ऐसा चैटबॉट जो इंसानों से इंसानों जैसे बातें करने के रूप में जाना गया। इस चैटबॉट का नाम सुन कर इसके ह्यूमन-लाइक टेक्स्ट जेनेरेट करने की क्षमता को जानकर हर यूजर ने इसे अपने अलग-अलग सवालों पर परखा।

एआई की पहचान अब के मुश्किल कामों को आसान बनाने के रूप में होती है। क्या आप जानते हैं, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आखिरकार कितने तरह के होते हैं? आइए इस आर्टिकल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और इनके काम के बारे में जानने की कोशिश करें-

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Vision AI, Conversational AI, Sense AI और Decision AI यानी चार तरह के होते हैं। इनके अलग-अलग काम होते हैं।

Vision AI यह टेक्नोलॉजी कंप्यूटर और सिस्टम को डिजिटल इमेज, वीडियो और दूसरे विजुअल इनपुट से जानकारियां इकट्ठा करने में मददगार होते हैं।

इन जानकारियों को इकट्ठा करने के बाद आगे के एक्शन और प्रॉसेस को पूरा किया जाता है। एक एआई की मदद से कंप्यूटर को सोचने में मदद मिलती है, जबकि इसके विजन की मदद से समझने और ऑब्जर्व करने का काम होता है।

Conversational AI इस टेक्नोलॉजी की मदद से इंसानों से इंसानों जैसी बातें की जा सकती है। चैटबॉट और वर्चुअल एजेंट्स इसका उदाहरण हैं। ये एआई इनपुट के रूप में टेक्स्ट और वॉइस पर काम करते हैं।

Sense AI इस टेक्नोलॉजी की मदद से मशीन इंसान के पांच सेंस विजन, हियरिंग, स्मैल, टेस्ट और टच के आधार पर काम करती है। जानकारियां इकट्ठी करने के लिए ये एआई इंसान की स्पीच और एक्सप्रेशन का इस्तेमाल करती है।

Decision AI इस टेक्नोलॉजी की मदद से इंसान को उसके काम से जुड़े अलग-अलग क्षेत्र में मशीन की मदद से फैसलों को लेने में आसानी होती है। डीआई कमर्शियल एप्लिकेशन होती हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.