Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

स्मार्ट वॉच में सेंसर ऐसे करता है काम, हर छोटी एक्टिविटी पर रखता है कड़ी नजर

Smartwatch Sensors Work स्मार्टवॉच के अंदर मौजूद सेंसर से हम अपनी कलाई पर हर चीज पर नजर रख सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि स्मार्टवॉच के सेंसर कैसे काम करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ये ट्रैकर कैसे काम करते हैं? सबसे खास बात यह है कि लोग इन्हें फिटनेस ट्रैकर की जगह भी ले रहे हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 19 Aug 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
स्मार्टवॉच के सेंसर कैसे काम करते हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आजकल लगभग सभी लोग स्मार्टवॉच का इस्तेमाल करते हैं। चाहें जिम जाना हो या बाहर वर्कआउट करना हो ये स्मार्टवॉच कई तरह से हमारे काम आती हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि ये ट्रैकर कैसे काम करते हैं? सबसे खास बात यह है कि लोग इन्हें फिटनेस ट्रैकर की जगह भी ले रहे हैं। स्मार्टवॉच के अंदर मौजूद सेंसर से हम अपनी कलाई पर हर चीज पर नजर रख सकते हैं। आइए, आपको बताते हैं कि स्मार्टवॉच के सेंसर कैसे काम करते हैं।

एक्सेलेरोमीटर सेंसर

ये ऐसे सेंसर हैं जो पूरे दिन आपके द्वारा उठाए गए कदमों की संख्या के आधार पर आपके शरीर की गतिविधियों को ट्रैक करने में आपकी मदद करते हैं। वे आपकी नींद के पैटर्न को भी ट्रैक करते हैं और फिर आपको अपनी नींद की स्वच्छता में सुधार करने के तरीकों के बारे में जानकारी देते हैं। स्मार्टवॉच आपकी नींद के पैटर्न, दिल की धड़कन, आपके शरीर में H20 के स्तर और न जाने क्या-क्या को ट्रैक करने के लिए आपकी त्वचा पर भेजती है।

जाइरोस्कोप सेंसर

जाइरोस्कोप आपकी स्मार्टवॉच पर एक सेंसर है जिसमें एल्गोरिदम का एक सेट होता है जो आपकी स्मार्टवॉच पर नज़र डालने के लिए जब आप अपनी कलाई घुमाते हैं तो तुरंत बता सकते हैं। जब आप अपनी कलाई घुमाएंगे तो यह सेंसर आपके डिस्प्ले को चालू कर देगा। यह सेंसर आपकी स्मार्टवॉच की बैटरी को बचाने में भी मदद करता है जब लंबे समय तक किसी प्रकार की कोई हलचल नहीं होती है, क्योंकि यह ऐसी स्थितियों में डिस्प्ले को बंद कर देगा।

टेम्परेचर सेंसर सेंसर

स्मार्टवॉच में लगा यह सेंसर आपके शरीर का तापमान बताने में मदद करता है। ऐसा सेंसर तब काम आता है जब आप देखना चाहते हैं कि कड़ी कसरत के बाद आप कितनी गर्मी पैदा कर रहे हैं।

हार्ट रेट मॉनिटर सेंसर

जैसा कि नाम से पता चलता है, सेंसर आपके दिल की धड़कनों की संख्या को ट्रैक करता है। यह सेंसर आपकी नाड़ी के माध्यम से इसे ट्रैक करता है और नियमित अंतराल पर जांच करता है, और यदि आपको किसी असामान्य दिल की धड़कन का सामना करना पड़ता है, तो यह आपको इसकी सूचना देता है।

ऑक्सीमेट्री सेंसर

स्मार्टवॉच में लगा यह सेंसर आपके खून में ऑक्सीजन का स्तर बता सकता है। यह स्मार्टवॉच उपयोगकर्ता को सही पल्स रेट बताने के लिए एक सहायक सेंसर है।

बॉडी टेम्परेचर सेंसर

आपके शरीर का तापमान बढ़ने पर आपकी स्मार्टवॉच का यह सेंसर आपकी मदद करता है और कौन सी गतिविधि इसकी ओर ले जाती है। यह मूल रूप से आपको यह समझने में सक्षम बनाता है कि बहुत अधिक व्यायाम करने से आपके शरीर का समग्र तापमान कैसे बढ़ सकता है और आपको अपनी गतिविधि कब रोक देनी चाहिए।

जेस्चर सेंसर

स्मार्टवॉच जेस्चर सेंसर के साथ भी आती है। इसका मतलब यह है कि जब कलाई को एक खास दिशा और तरीके से घुमाया जाता है तो स्मार्टवॉच एक निश्चित तरीके से पता लगा सकती है और परफॉर्म कर सकती है। स्मार्टवॉच में आप बस अपनी कलाई को घुमाकर अपनी स्मार्टवॉच को चालू कर सकते हैं। ये फीचर ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के जैसे ही काम करता है।