Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बीवी के हाथ लगी कॉलगर्ल के साथ डिलीट चैट; पति ने Apple पर किया केस, गुमराह करने का लगाया आरोप

दिग्गज टेक कंपनी Apple पर ब्रिटेन के एक बिजनेसमैन ने केस दर्ज कर 50 लाख पाउंड्स का हर्जाना मांगा है। खबरों के मुताबिक उसने कॉलगर्ल के साथ iMessage के जरिए चैट की थी।आईफोन से मैसेज परमानेंट डिलीट करने के बाद भी एपल आईडी से कनेक्ट iMac में ये मैसेज मौजूद थे। इन मैसेज के आधार पर उसकी बीवी ने उससे तलाक ले लिया।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Mon, 17 Jun 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
यूजर्स ने एपल से मांगा 50 लाख पाउंड्स का हर्जाना

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इंग्लैंड के एक बिजनेसमैन ने दिग्गज टेक कंपनी Apple पर केस दर्ज किया है। दरअसल, कॉल गर्ल के साथ हुई चैटिंग उसकी बीवी के हाथ लग गई, जिन्हें वह अपने आईफोन से डिलीट कर चुका था। प्रमुख ब्रिटिश न्यूजपेपर द टाइम की रिपोर्ट के मुताबिक, इन चैट को आधार उसकी बीवी ने डिवोर्स फाइल किया है।

क्या है मामला?

रिपोर्ट के मुताबिक, बिजनेसमैन ने कॉलगर्ल के साथ iMessage के जरिए चैट की थी। उसका दावा है कि आईफोन से परमानेंट डिलीट करने के बाद भी सभी मैसेज उसके फैमली iMac मौजूद थे, जो उसकी एपल आईडी से कनेक्ट था।

व्यक्ति का दावा है कि Apple ने यूजर्स को यह कभी इन्फॉर्म ही नहीं किया कि एक डिवाइस से मैसेज डिलीट करने पर यह उस अकाउंट से लिंक दूसरे डिवाइस से डिलीट नहीं होते हैं। ये मैसेज जब व्यक्ति की बीवी को मिले तो उसने इनके आधार पर डिवोर्स फाइल किया है। इसके वजह से उसे करीब 50 लाख पाउंड से ज्यादा की रकम चुकानी पड़ी है।

मांगा 50 लाख पाउंड्स का हर्जाना

ब्रिटिश बिजनेसमैन ने आईफोन बनाने वाली कंपनी 50 लाख पाउंड्स हर्जाना की मांग करते हुए मुकदमा दायर किया है। उसने अपने पिटीशन में अदालत से इस केस को एक मिशाल के तौर पर स्वीकार करने की मांग की है, जिससे अन्य यूजर्स भी प्रभावित हुए हैं। उसका है कि मैसेजे डिलीट करने को लेकर एपल की ओर से स्पष्टता में कमी के कारण यह स्थिति पैदा हुई है।

यह भी पढ़ें: Google Chrome पर Android यूजर्स के लिए आया एक तगड़ा फीचर, अब वेबसाइट पर लिखा कंटेंट सुनना हुआ आसान

यूजर्स को गुमराह करता है Apple 

वकील साइमन वाल्टन ने द टेलीग्राफ को बताया, "Apple ने यूजर्स को यह स्पष्ट नहीं किया कि यूजर्स के भेजे और रिसीव हुए मैसेज और सबसे महत्वपूर्ण डिलीट किए मैसेज का क्या होता है। वकील का कहना है कि कई मामलों में iPhone यूजर्स को इन्फॉर्म करती है कि मैसेज डिलीट कर दिए गए हैं, जो कि पूरी तरह से मिसलीडिंग है। क्योंकि वे मैसेज सिर्फ एक डिवाइस से डिलीट होते हैं उस आईडी से लिंक डिवाइस पर ये मैसेज मौजूद रहते हैं। यह जानकारी एपल यूजर्स को नहीं बताता है।

यह भी पढ़ें: iPhone 16 में मिलेंगे कई बेहतरीन अपग्रेड, AI फीचर्स और पावरफुल एक्शन बटन के साथ होगा लॉन्च