Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

2022 में स्मार्टफोन में आए कई यूनिक फीचर, Apple, Motorola सहित इन ब्रांड्स का रहा दबदबा

2022 टेक्नोलॉजी में नवाचार लाने वाला साल रहा है। इस साल जहां 5G की शुरूआत हुई वहीं स्मार्टफोन कंपनियों ने कई यूनिक फीचर्स और डिजाइन भी पेश किए। इस लिस्ट में ऐपल मोटोरोला नथिंग जैसे कई ब्रांड्स शामिल हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Thu, 22 Dec 2022 08:06 PM (IST)
Hero Image
cool features of smartphone of 2022, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। 2022 ने भारत को कई नए बदलावों से रूबरू कराया है। भारत में 5G के लॉन्च ने टेलीकॉम कंपनियों के साथ-साथ स्मार्टफोन कंपनियों ने भी कई बड़े और प्रभावी बदलाव देखें। कंपनियों ने कई ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए, जो यूनिक और कूल फीचर्स के साथ आए हैं, जिन्हें इससे पहले किसी और फोन में नही देखा गया। आज हम ऐसे ही कुछ फीचर्स की बात करेंगे।

Nothing Phone (1)

2022 के सबसे चर्चित स्मार्टफोन्स में से एक Nothing Phone (1) है, इसे इसके यूनिक डिजाइन के लिए लंबे समय तक याद रखा जाएगा। बता दें कि यह सबसे अलग दिखने वाले फोन में से एक है, जिसमें एक चमकदार बैक पैनल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें बिल्ट-इन LED लाइट्स है, जो आपको कॉल या नोटिफिकेशन मिलने पर जलती हैं।

Motorola Edge 30 Ultra का 200 मेगापिक्सल का कैमरा

इस साल मोटोरोला ने अपने एज 30 अल्ट्रा में 200 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर पेश किया और इस मॉडल के प्राइज में भी कोई बड़ा अंतर नहीं किया गया। बता दें कि इसकी मदद से Motorola Edge 30 Ultra बहुत अच्छी स्टिल इमेज ले सकता है। उम्मीद है कि अगले साल 200 मेगापिक्सल कैमरे वाले स्मार्टफोन आम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Twitter Blue Verification: क्या है वेरिफिकेशन बैज के तीन रंगों का मतलब, क्यों हैं जरूरी और कैसे करते हैं काम

iPhone 14 प्रो का डायनेमिक आइलैंड

ऐपल ने इस साल के आईफोन 14 प्रो और 14 प्रो मैक्स वेरिएंट में डायनामिक आइलैंड नॉच पेश किया है, जो पिल-शेप्ड और होल-पंच नॉच की एकरसता को तोड़ता है। पहली बार, फ्रंट नॉच ने फ्रंट कैमरा देने के लिए डायनेमिक आइलैंड पेश किया गया है।

iQOO 10 Pro का 200W फास्ट चार्जिंग

नए iQOO 10 Pro में 4,700mAh की बैटरी है, जो 200W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। 50W वायरलेस फास्ट चार्जिंग के लिए भी सपोर्ट है। जो अभी भी iPhone के 25W वायर्ड चार्जिंग सपोर्ट से तेज है। बता दें कि ये इस फोन में पहली बार देखा गया था।

आईफोन 14 सीरीज पर सैटेलाइट कनेक्टिविटी

IPhone 14 सीरीज के सभी स्मार्टफोन में सैटेलाइट कनेक्टिविटी सपोर्ट है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह सुविधा यूजर्स को आपातकालीन मैसेज भेजने के लिए फोन को निकटतम सैटेलाइट से कनेक्ट करने देती है। बता दें कि फिलहाल सरकारी नियमों के कारण भारत में सैटेलाइट कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध नहीं है। हालांकि, वह दिन दूर है जब देश में कनेक्टिविटी का विकल्प उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें- न गवाएं मौका! Samsung के इस फोन पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट, पा सकते हैं 20000 रुपये तक छूट