Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UN की टेक एजेंसी ने पेश किए इंसानों की तरह दिखने वाले रोबोट, प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिए कई सवालों के जवाब

Human Looking Robots मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिनेवा में अपनी तरह की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोबोट और उनके निर्माता एक साथ आए। ये रोबोट नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों का इस्तेमाल करके बनाए गए हैं। भविष्य में लोगों को बीमारी और भूख जैसी समस्याओं के समाधान में मदद के लिए इन रोबोटों का इस्तेमाल करने की योजना है। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sat, 08 Jul 2023 09:25 PM (IST)
Hero Image
United Nations technology agency assembled a group of robots that physically resembled humans at a news conference

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया की पहली मानव-रोबोट प्रेस कॉन्फ्रेंस शुक्रवार, 7 जुलाई को जिनेवा, स्विट्जरलैंड में आयोजित की गई। इस कॉन्फ्रेंस में कुल 9 ह्यूमनॉइड रोबोट्स ने हिस्सा लिया। पत्रकारों ने इन रोबोटों से विभिन्न प्रश्न पूछे और उन्होंने सभी का उत्तर दिया। आइए आपको इस खबर के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में सामने आए रोबोट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिनेवा में अपनी तरह की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोबोट और उनके निर्माता एक साथ आए। इस सम्मेलन को "AI For Good" कहा गया। इस आयोजन का उद्देश्य दुनिया को घोषित रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से परिचित कराना था।

— Reuters (@Reuters) July 8, 2023

ये रोबोट नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीकों का इस्तेमाल करके बनाए गए हैं। भविष्य में लोगों को बीमारी और भूख जैसी समस्याओं के समाधान में मदद के लिए इन रोबोटों का इस्तेमाल करने की योजना है। उनके साथ एक सवाल-जवाब का वीडियो भी सोशल नेटवर्क पर प्रकाशित किया गया था।

रोबोट ने दिए पत्रकारों के सवालों के जवाब

पत्रकारों के सवालों के जवाब में, नीले नर्स सूट पहने ग्रेस नाम के एक मेडिकल रोबोट ने मानव सहायक की भूमिका निभाने का वादा किया। साथ ही ग्रेस ने आश्वासन दिया कि कोई भी काम में परेशानी नहीं पैदा करेगा। ग्रेस के निर्माता बेन गोएर्टज़ेल ने भी अपनी आवाज से इस वादे की पुष्टि करने की कोशिश की, और जवाब था: "हां, मुझे यकीन है।" अमेका ने सुझाव दिया कि भविष्य में उसके जैसे हजारों और रोबोट बनाए जा सकते हैं।

अमेका रोबोट ने दिया दिलचस्प जवाब

जब अमेका से उसके मालिक के खिलाफ भविष्य में विद्रोह की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उसने अपने मालिक विल जैक्सन की प्रशंसा की और हमेशा उसके प्रति वफादार रहने का वादा किया। इसके विपरीत रोबोट ने पत्रकारों से ऐसा न सोचने का आग्रह किया।

ऐदा नाम का एक कलाकार रोबोट के चित्र बनाने में विशेषज्ञ है, और डेसडेमोना नाम का एक रोबोट रॉक गाने गाने में विशेषज्ञ है। डेसडेमोना दुनिया को खेल का मैदान कहती हैं और खुद को सीमाओं के बजाय संभावनाओं में विश्वास रखने वाली बताती हैं।

रोबोट पढ़ाने में इंसानों से बेहतर

सोफिया नाम की रोबोट के मुताबिक, रोबोट पढ़ाने में इंसानों से बेहतर होते हैं। जब डेवलपर ने अपने रोबोट की बात का खंडन किया, तो सोफिया ने उसे यह कहकर सुधारा कि रोबोट प्रभावी ढंग से काम कर सकता है और मनुष्यों के साथ सहयोग कर सकता है। आज भी इस रोबोट की प्रेस कॉन्फ्रेंस दुनिया भर में चर्चा का विषय है।