Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एलन मस्क की बचकाना हरकतों ने मार्क जुकरबर्ग को इस तरह दिया अपनी छवि चमकाने का मौका

मार्क जुगरबर्ग ने पिछले हफ्ते ट्विटर के मुकाबले थ्रेड्स ऐप को लॉन्च किया है। यह ट्विटर जैसे इंटरफेस के साथ आता है। इस ऐप की धमाकेदार एंट्री से ट्विटर के मालिक एलन मस्क को काफी चिढ़ गए। इसके बाद उन्होंने एक के बाद एक ट्वीट किए जिसमें उनकी बचकानी हरकतें देखने को मिली जिसने मार्क जुकरबर्ग को अपनी छवि सुधारने के मौके दिए।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Wed, 12 Jul 2023 03:16 PM (IST)
Hero Image
Unpredictable behavior of Elon Musk gives chance Mark Zuckerberg to PR Makeover.

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन एलन मस्क के अप्रत्याशित व्यवहार ने मार्क जुकरबर्ग टेक्नोलॉजी जगत में अपनी छवि को सुधारने का मौका दिया है। ट्विटर के मुकाबले थ्रेड्स की लॉन्चिंग के साथ मार्क जुकरबर्ग और एलन मस्क आमने-सामने आ गए हैं। यहीं कारण है कि टेस्ला के मालिक ने जुकरबर्ग को कोर्ट में घसीटने तक की चुनौती दे डाली। इसका सीधा फायदा उठाकर मार्क जुकरबर्ग अपने पीआर को पॉलिश कर रहे हैं।

फ्लोरिडा यूनीवर्सिटी के असिस्टेंट मीडिया प्रोफेसर एंड्रयू सेलेपैक ने मस्क और मार्क के बीच चल रही इस नोंक-झोंक को लेकर कहते हैं कि दो ऐसे व्यक्तियों को लड़ते देखना हमेशा दिलचस्प होता है जो धनवान होते हैं। वे आगे कहते हैं कि मस्क जिस तरह की ‘बचकाना हरकत’ कर रहे हैं उससे यह लड़ाई एक तरफा हो जाती है।

कैसे शुरू हुआ ये विवाद

थ्रेड्स की धमाकेदार एंट्री के बाद फास्ट-फूड चेन Wendy's ने एलन मस्क की फिरकी लेते हुए पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट पर मार्क जुकरबर्ग ने हंसते हुए इमोटी के साथ अपना रिएक्शन दिया।

इसके बाद एलन मस्क ने ट्विटर पर लिखा, ‘Zuck is a Cuck’ जक (जुकरबर्ग) बकवास है। आमतौर पर सोशल मीडिया में ट्रोलर्स Cuck शब्द एक दूसरे के लिए अपमानजनक शब्द के लिए इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद भी मस्क ने कई इसतरह के अपमानजनक ट्वीट किए।

मार्क जुकरबर्ग का जवाब

एलन मस्क के हमलावर और अपमानजनक ट्वीट का मार्क जुकरबर्ग ने कुछ भी रिप्लाई नहीं किया। थ्रेड्स के लॉन्च दो हफ्ते पहले मार्क जुकरबर्ग ने मस्क की ओर से मिली केज फाइट की चुनौती स्वीकार की थी। इसके साथ ही उन्होंने थ्रेड्स के लॉन्च के साथ 11 साल में पहली बार ट्वीट करते हुए पॉपुलर मीम पोस्ट किया, जिसमें स्पाइडर मैन दूसरे स्पाइडर मैन को पॉइन्ट करता है। इससे वह हिंट देते हैं कि उन्होंने ट्विटर के मुकाबले नया ऐप लॉन्च किया है।

मार्क को मिला छवि चमकाने का मौका

कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल और 2016 के अमेरिकी चुनाव में उनकी कंपनी की भूमिका को लेकर मार्क जुकरबर्ग की छवि को जबरदस्त नुकसान पहुंचा था। इसके साथ ही उनकी कंपनी पर यूजर्स के डेटा से छेड़छाड़ का आरोप भी लगते आए हैं।

टेक इंडस्ट्री एनालिस्ट रॉब एंडरले का कहना है कि मस्क के हमलों ने मार्क जुकरबर्क को अपनी छवि सुधारने का मौका दिया है। ऐसा नहीं है कि यह पहली बार हो रहा है, इससे पहले एपल के फाउंडर स्टीव जॉब्स और माइक्रोसॉफ्ट के स्टीव बाल्मर के बीच इस तरह की तीखी नोंक-झोंक भी इतिहास में दर्ज है।