Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Google Pixel स्मार्टफोन में अगले साल मिलेगा यूजर्स को 5G सपोर्ट, जानिए कब और कैसे

Google Pixel यूजर्स अपने स्मार्टफोन में 5G सेवा को शुरू करने का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं। लेकिन अब कंपनी ने जानकारी दी है कि भारत में कब पिक्सेल यूजर्स को 5जी का सपोर्ट मिलने शुरू होगा। जानिए कब आपका इंतज़ार खत्म होगा।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaUpdated: Fri, 30 Dec 2022 08:07 PM (IST)
Hero Image
Google Pixel smartphone photo credit - Google

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में 5G सेवा तो 1 अक्टूबर 2022 को ही शुरू हो गई थी। जिसके बाद सभी Android स्मार्टफोन में 5G नेटवर्क मिलना शुरू हो गया था। फिर बाद में apple ने भी iOS में नया अपडेट जारी कर अपने iPhone के लिए 5जी सेवा उपलब्ध करा दी।

लेकिन Google के खुद के स्मार्टफोन Google Pixel में अभी तक 5जी सेवा नहीं मिलनी शुरू हुई। जिस कारण अपने शहरों में 5G की उपलब्धता के बावजूद भी गूगल पिक्सेल यूजर्स इसका आनंद नहीं उठा पा रहे हैं। लेकिन अब कंपनी ने 5जी को उपलब्ध कराने के लिए एक अपडेट दिया है।

Google Pixel में कब मिलेगा 5G नेटवर्क

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार Google अगले साल 2023 की पहली तिमाही तक पिक्सेल यूजर्स के लिए 5G नेटवर्क की उपलब्धता कराएगी। कंपनी इसके लिए एक नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी करेगी जिसके बाद सभी यूजर्स के लिए 5G का सपोर्ट मिलना शुरू हो जाएगा। हालांकि कंपनी ने अभी इसकी कोई निश्चित तिथि नहीं बताई है। लेकिन मार्च 2023 तक सभी भारतीय पिक्सेल यूजर्स को 5G नेटवर्क का सपोर्ट मिलने लगेगा।

Google Pixel के कौन से स्मार्टफोन है

इस साल 2022 में गूगल ने स्मार्टफोन के बाज़ार में भारत में वापसी की थी। कंपनी ने एक ही साल में अपने 3 स्मार्टफोन पेश किए जिनमें Google Pixel 6a,Google Pixel 7 और Google Pixel 7 Pro के नाम शामिल हैं। कंपनी इन तीनों स्मार्टफोन पर 5G के लिए नया अपडेट जारी करेगी।

सैमसंग और ऐप्पल पहले ही ला चुके हैं अपडेट

सैमसंग ने जहां android में नया अपडेट जारी किया तो वहीं ऐप्पल ने भी iOS में नया अपडेट जारी किया जिससे यूजर्स अपने अपने डिवाइस में 5G सेवा का लाभ उठा पा रहे हैं। लेकिन गूगल पिक्सेल यूजर्स 5जी का इंतज़ार कर रहे हैं और अब उन्हें कुछ और दिन इसका इंतज़ार करना पड़ेगा।

प्रधानमंत्री ने किया 5G को लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत में 1 अक्टूबर 2022 को Indian Mobile Congress (IMC 2022) के दौरान 5G सेवा को लॉन्च किया था। एयरटेल ने भी इसी दिन से अपनी 5जी सेवा देश में शुरू की थी। फिर बाद में रिलायंस जियो ने भी अपनी 5जी सेवा शुरू कर दी थी।

फिलहाल दोनों कंपनियाँ तेज़ी से देश में अपना अपना 5जी नेटवर्क को फैला रही हैं। लेकिन VI ने अभी तक 5जी सेवा शुरू नहीं की और ना ही कंपनी ने इसको शुरू करने की कोई जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें- Google भी अब यूजर्स को देगा स्पैम कॉल की जानकारी, जानिए कितना अलग होगा ये फीचर