Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Virat Kohli कलाई पर पहनते हैं ये खास डिस्प्ले-लेस फिटनेस बैंड, फीचर्स और कीमत जान हो जाएंगे हैरान

Whoop Fitness Band क्रिकेटर की कलाई पर बिना डिस्प्ले वाला एक फिटनेस बैंड देखा गया। हालंकि विराट अकेले नहीं हैं जो इस डिस्प्ले-लेस फिटनेस बैंड को पहनते हैं। कई अन्य टॉप एथलीट अपनी फिटनेस और रिकवरी पर नजर रखने के लिए इस फिटनेस बैंड को पहनते हैं। आइए आपको डिटेल से बताते हैं ये फिटनेस बैंड क्या है और इसे क्यों पहना जाता है।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Fri, 17 Nov 2023 09:15 PM (IST)
Hero Image
विराट कोहली क्रिकेटर की कलाई पर बिना डिस्प्ले वाला एक फिटनेस बैंड देखा गया। (फाइल फोटो-जागरण)

नई दिल्ली, टेक्नोलॉजी डेस्क। मशहूर क्रिकेटर और पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने हाल ही में सचिन तेंदुलकर के एकदिवसीय शतक का रिकॉर्ड तोड़ा। मैच के दौरान उन्हें एक फिटनेस बैंड पहने देखा गया, जिसमें कोई डिस्प्ले नहीं है। विराट कोहली ने आईसीसी विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के दौरान वनडे मैचों में अपना 50वां शतक बनाया, जो न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जा रहा था।

क्रिकेटर की कलाई पर बिना डिस्प्ले वाला एक फिटनेस बैंड देखा गया। हालंकि, विराट अकेले नहीं हैं जो इस डिस्प्ले-लेस फिटनेस बैंड को पहनते हैं। कई अन्य टॉप एथलीट अपनी फिटनेस और रिकवरी पर नजर रखने के लिए इस फिटनेस बैंड को पहनते हैं। आइए आपको डिटेल से बताते हैं ये फिटनेस बैंड क्या है और इसे क्यों पहना जाता है।

फिटनेस एक्सेसरी WHOOP बैंड क्या है?

इस बैंड को 'WHOOP' नाम की कंपनी ने लॉन्च किया था। यह फिटनेस ट्रैकर बैंड बाकी सभी ट्रैकर बैंड से अलग है क्योंकि इसमें कोई डिस्प्ले नहीं है। व्हूप को अभी तक भारत में लॉन्च नहीं किया गया है जो इन फिटनेस ट्रैकर बैंड का उत्पादन करता है।

ये भी पढ़ें: OnePlus Open के लिए जारी हुआ नया अपडेट, सिस्टम स्टेबिलिटी में हुआ सुधार; मिला eSIM का सपोर्ट

विल अहमद व्हूप के सीईओ और संस्थापक हैं, जिसकी शुरुआत वर्ष 2015 में हुई थी और इसने अपना पहला व्हूप 1.0 फिटनेस बैंड लॉन्च किया था। 2021 में ही कंपनी ने बैंड का 4.0 वर्जन लॉन्च किया था। व्हूप ने हाल ही में ओपनएआई के साथ साझेदारी की जिसके बाद उन्होंने व्हूप कोच लॉन्च किया।

WHOOP ट्रैकर बैंड की खासियत

यह एक स्ट्रैप है जिसमें पांच सेंसर होते हैं जो डेटा की एक श्रृंखला को मापते हैं। ट्रैकर बैंड में एक बैटरी दी गई है जो इसे पांच दिनों तक पॉवर देती है। व्हूप का दावा है कि व्हूप बैंड द्वारा ट्रैक किया गया हेल्थ और फिटनेस डेटा 99 प्रतिशत सटीक है। यह बैंड यूजर को रियल टाइम स्ट्रेस स्कोर बताता है और एक रिकवरी फोकस्ड ट्रैकर है।

यह एथलीटों को यह भी बताता है कि उनके शरीर में किस तरह के सुधार की जरूरत है और खेल के दौरान उनके शरीर की प्रदर्शन करने की क्षमता क्या है। इस व्हूप बैंड में स्लीप कोच सुविधा है। स्लीप कोच फीचर शरीर को अपनी सर्वोत्तम क्षमता में काम करने के लिए आवश्यक नींद की मात्रा के बारे में बताती है।

इसकी कीमत कितनी होती है?

यह डिस्प्ले-लेस फिटनेस ट्रैकर बैंड सब्सक्रिप्शन आधारित है। WHOOP 4.0 हार्ट रेट, बॉडी टेंप्रेचर, ब्लड ऑक्सीजन लेवल और स्लीप ट्रैकिंग को आसानी से ट्रैक कर सकता है। यह फिटनेस बैंड प्रति सेकंड 100 बार ऐसा डेटा इकट्ठा करता है। इस बैंड में डिस्प्ले की कमी है लेकिन इसे आसानी से 24×7 दिन तक पहना जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Honor 100 Series का फर्स्ट लुक आया सामने, 100W फास्ट चार्जिंग को करेगा सपोर्ट, मिलेगा तगड़ा कैमरा

यह नींद, डेली एनर्जी एक्सपेंस और रिकवरी को ट्रैक करता है। 12 महीने की सब्सक्रिप्शन के साथ इसकी कीमत $239 है, यह भारत में उपलब्ध नहीं है। वहीं मंथली सब्सक्रिप्शन शुल्क $30 है और इसमें WHOOP ऐप तक पहुंच शामिल है, जो सभी प्लेटफार्मों (डेस्कटॉप, आईओएस और एंड्रॉइड) को सपोर्ट करता है।