Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बैन होने के कई महीनों बाद फिर से भारत में शुरू हुआ VLC Player, यहां जानें पूरी डिटेल

भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने VLC मीडिया प्लेयर की वेबसाइट पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है।लोग अब इस मल्टीमीडिया प्लेयर को डाउनलोड कर सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट से पता चलता है कि इस प्लेयर को अब तक करीब 73 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Tue, 15 Nov 2022 05:41 PM (IST)
Hero Image
VLC Player is unbanned after a long ban for months

नई दिल्ली, टेक डेस्क। VLC मीडिया प्लेयर अब भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। मल्टीमीडिया प्लेयर, जो इस साल की शुरुआत में प्रतिबंधित हो गया था, अब वापस आ गया है और लोग इसे फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं। भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने VLC मीडिया प्लेयर की वेबसाइट पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है। इस खबर को सबसे पहले भारत के इंटरनेट फ़्रीडम फ़ाउंडेशन (IFF) द्वारा उजागर किया गया था, जो इस मुद्दे के लिए कानूनी सहायता देने में कंपनी की मदद करने का दावा करता है।

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं ऐप

आप अब VLC मीडिया प्लेयर डाउनलोड करने के लिए वीडियोलैन की वेबसाइट पर जा सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट से पता चलता है कि इस प्लेयर को अब तक करीब 73 मिलियन लोग डाउनलोड कर चुके हैं। इससे ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर रहे हैं। प्रतिबंध के पीछे का कारण अभी भी अज्ञात है। संभावना है कि प्रतिबंध एक गलती हो सकती है, जिसे सरकार ने अब हटा दिया है।

यह भी पढ़ें- Apple iPhone 13: बहुत ही कम कीमत पर मिल रहा है आईफोन का ये माडल, यहां जानें आफर्स और डिस्काउंट

सरकार से पूछा कारण

इस साल अक्टूबर में, VLC निर्माता ने भारत सरकार को एक कानूनी नोटिस भेजा, जिसमें उनसे कारण पूछा गया था कि भारत में इसकी सेवा पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया था और इसे आभासी सुनवाई के माध्यम से अपने मामले का बचाव करने का अवसर दिया जाना चाहिए।

सरकार को दी धमकी

कंपनी ने भारत सरकार को यह कहते हुए धमकी भी दी कि अगर वे प्रतिबंध के लिए उचित तर्क देने में विफल रहते हैं, तो वीडियोलैन को भारत के संविधान द्वारा गारंटेड हमारे अधिकारों की रक्षा करने में विफल रहने पर अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत अपने दायित्वों और अपने स्वयं के नियमों के उल्लंघन के लिए हकदार और आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

ऐसा लगता है कि कंपनी अपनी बेगुनाही साबित करने और भारत में अपनी सेवा वापस लाने में सफल रही क्योंकि VLC मीडिया प्लेयर फिर से आधिकारिक वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। पहले, वेबसाइट ने 404 एरर दिखाई जब कोई भी VLC के लिए साइट तक पहुंचने का प्रयास कर रहा था। कंपनी ने बताया कि उसे भारत में हर साल लगभग 25 मिलियन डाउनलोड मिलते थे, लेकिन सरकार द्वारा VideoLan को कानूनी नोटिस जारी किए बिना इस पर प्रतिबंध लगाने के बाद इस साल फरवरी से साइट दुर्गम हो गई।

यह भी पढ़ें- VLC Media Player बैन हुआ भारत में, जानिए क्यों भारत सरकार को इसे बंद करना पड़ा