Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vodafone idea 5G: 6 महीने में भारत में लॉन्च हो जाएगी वीआई की 5G सर्विस, यहां जानें डिटेल

टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vi) ने आने वाले 6-7 महीनों में अपनी 5G सेवाएं लॉन्च करने की योजना बनाई है। नए जानकारी सामने आई है कि Vi वित्त वर्ष 2025 तक अपने 3G नेटवर्क को पूरी तरह से बंद कर देगा और 4G के लिए 2100 मेगाहर्ट्ज बैंड का उपयोग करेगा। आपको बता दें कि एयरटेल और जियो चाहते हैं कि सरकार 2G और 3G को बंद कर दें।

By Ankita Pandey Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 01 Feb 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
6 महीने में भारत में लॉन्च हो जाएगी वीआई की 5G सर्विस, यहां जानें डिटेल

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 5G के भारत में लॉन्च के साथ ही एयरटेल और Jio ने देश में 5G नेटवर्क शुरू दिया था। जल्द ही ये कंपनियां देश में डेडिकेटेड 5G प्लान की घोषणा कर सकते हैं, जो 4G पैक की तुलना में 5-10 प्रतिशत अधिक महंगा हो सकता है।

आपको बता दें कि वोडाफोन आइडिया ने अभी तक 5G रोलआउट प्लान की घोषणा नहीं की है। मगर मीडिया रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि ये दूरसंचार नेटवर्क अगले 6-7 महीनों में देश में कमर्शियल 5G सेवा लॉन्च करने की योजना बना रहा है।

वोडाफोन लाएगा 5G सर्विस

  • वोडाफोन आइडिया अगले 6-7 महीनों में देश में कमर्शियल 5जी सेवाएं लॉन्च करेगी। जानकारी मिली है कि टेलीकॉम नेटवर्क फिलहाल मुंबई, पुणे और दिल्ली में परीक्षण कर रहा है।
  • आपको बता दें कि Vi अपनी 3G सेवाओं को बंद करने और अपने 4G कवरेज को बेहतर बनाने के लिए बैंडविड्थ का उपयोग करने की भी योजना बना रहा है।

यह ही पढ़ें - ये हैं सस्ते सिंपल और टिकाऊ स्मार्ट होम डिवाइस, आपके घर को लगा देंगे चार चांद

घाटे मे चल रही है कंपनी

  • अक्षय मूंदड़ा ने मंगलवार को तीसरी तिमाही की अर्निंग कॉल के दौरान निवेशकों से कहा कि कंपनी अपने 5G रोलआउट को बेहतर करने के लिए अलग-अलग प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ बातचीत कर रही है। इसके साथ ही नई तकनीकों में vRAN और ओपन RAN को लागू किया जाएगा।
  • अर्निंग कॉल के दैरान अधिकारी ने कहा कि वीआई भारत की एकमात्र ऐसी टेलीकॉम कंपनी है,जो इस घाटे में चल रही है।

2024 के अंत तक शुरु होगी सर्विस

  • उम्मीद की जा रही है कि वीआई 2024 के अंत तक अपनी 5G सेवाएं शुरू हो जाएगी।
  • जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी ने भारत भर के 17 सर्किलों में 5G स्पेक्ट्रम आवंटन हासिल कर लिया है। इस लिस्ट में आंध्र प्रदेश, बिहार, दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र, मुंबई, पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, केरल, कोलकाता, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश (पूर्व), उत्तर प्रदेश (पश्चिम), और पश्चिम बंगाल को शामिल किया गया।
  • इसके अलावा मुंबई और पुणे में कुछ यूजर्स के पास पहले से ही Vi 5G नेटवर्क की सुविधा मिल रही है।

यह ही पढ़ें - Droni: गरुड़ एयरोस्पेस ने लॉन्च किया 85,000 रुपये वाला पर्सनल ड्रोन, धोनी से इंस्पायर्ड है नाम