Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

X पर किस-किस ने किया पोस्ट को लाइक, पता करने का यह है आसान तरीका

एक्स यूजर्स के लिए हाल ही में एक नया फीचर रोलआउट किया गया है। इसमें आप पोस्ट को लाइक करेंगे तो किसी को भी उसके बारे में पता नहीं चलेगा। लेकिन अगर आप अपने पोस्ट पर लाइक पता करना चाहते हैं तो इसका एक आसान तरीका है। जिससे आप पता कर सकते हैं कि आपकी पोस्ट को किस-किस ने लाइक किया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 15 Jun 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
एक्स ने यूजर्स के लिए नया फीचर पेश किया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। एलन मस्क के स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म एक्स में आए दिन बदलाव होते रहते हैं। अब एक नया फीचर यूजर्स के लिए रोलआउट हुआ है। जिसमें यूजर्स किसी भी पोस्ट पर प्राइवेट लाइक कर पाएंगे और किसी दूसरे व्यक्ति को उसके बारे में पता भी नहीं चलेगा। 

जैसे इंस्टाग्राम पर अगर आप किसी पोस्ट को लाइक करते हैं तो उसके बारे में हर किसी को जानकारी मिल सकती है। लेकिन एक्स पर ऐसा नहीं होगा। हालांकि कुछ टिप्स हैं जिनकी मदद से ये काम हो सकता है।

एक्स पर ऐसे पता करें लाइक

X पर लाइक अब सभी यूजर्स के लिए प्राइवेट रहेंगे। इस फीचर को 13 जून 2024 को X ने लाइव किया है। पहले यह सुविधा केवल प्रीमियम ग्राहकों के लिए उपलब्ध थी, अब यह डिफॉल्ट रूप से सभी यूजर्स को मिल रही है। X ने यह भी कहा है कि अधिक पोस्ट लाइक करने से उनकी आपके लिए फीड बेहतर होगी।

एक्स का नया फीचर कुछ लोगों को पसंद आया है तो कुछ ने इसको नापसंद भी किया है। एक्स ने इस फीचर को यूजर्स की प्राइवेसी को सिक्योर करने के लिए पेश किया है। 

क्या है तरीका

अगर आप किसी दूसरे की पोस्ट पर लाइक पता करना चाहते हैं कि उसे किस-किस ने लाइक किया है तो इसके लिए कोई ऑप्शन नहीं है। लेकिन, अगर अपनी ही पोस्ट पर लाइक्स के बारे में पता करना चाहते हैं तो ऐसा करना आसान है। नोटिफिकेशन टैब में जाकर ऐसा किया जा सकता है। यहां आपको पता चल जाएगा कि आपकी पोस्ट किसने लाइक की है। 

इसके अलावा, जिस पोस्ट पर लाइक पता करना चाहते हैं इसके लिए पोस्ट पर क्लिक करें। इसके बाद लाइक्स पर टैप करें। जिसके बाद आपके सामने आ जाएगा कि किस-किस ने पोस्ट लाइक की है। 

ये भी पढ़ें-  इस ट्रिक से iPhone में बिना स्क्रॉल किए ही देख पाएंगे रील, बस इनेबल करनी है ये सेटिंग