Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

AI को नियम-कानूनों के दायरे में लाने के लिए अहम होगा भारत का किरदार, Microsoft CEO सत्य नडेला ने कही ये बात

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर भविष्य में नए अवसरों के पैदा होने की तो उम्मीद की जा रही है लेकिन नई टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल से जुड़े खतरों के प्रति भी चिंता लगातार बनी हुई है। हालांकि जानकारों का मानना है कि नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अगर नियम-कानून के दायरे में किया जाए तो बेहतर भविष्य की उम्मीद की जा सकेगी।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 12:56 PM (IST)
Hero Image
AI को नियम-कानूनों के दायरे में लाने के लिए अहम होगा भारत का किरदार

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर भविष्य में नए अवसरों के पैदा होने की तो उम्मीद की जा रही है लेकिन, नई टेक्नोलॉजी के गलत इस्तेमाल से जुड़े खतरों के प्रति भी चिंता लगातार बनी हुई है।

हालांकि, जानकारों का मानना है कि नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल अगर नियम-कानून के दायरे में किया जाए तो बेहतर भविष्य की उम्मीद की जा सकेगी।

एआई के रेगुलेशन में भारत का किरदार अहम

एआई के रेगुलेशन का मुद्दा किसी एक देश से न जुड़ा होकर दुनिया भर के देशों से जुड़ा है। ऐसे में नई टेक्नोलॉजी को लाने वाली टेक कंपनियां भी एआई रेगुलेशन पर जोर दे रही हैं। भारत को एआई टेक्नोलॉजी के रेगुलेशन के लिए अहम माना जा रहा है।

ब्रैड स्मिथ ने एआई रेगुलेशन के लिए खींचा खाका

दरअसल, हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के वाइस चेयर और प्रेजिडेंट, ब्रैड स्मिथ ने एक ब्लॉग पोस्ट शेयर किया था। स्मिथ ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट पर इस ब्लॉग पोस्ट का लिंक भी शेयर किया। यह ब्लॉगपोस्ट भारत में एआई को कंट्रोल करने के लिए पांच पॉइन्ट्स वाले ब्लूप्रिंट से जुड़ा है।

एआई को इस्तेमाल करने के साथ उसे भारत में कंट्रोल करने के तरीके को बताते हुए ब्रैड स्मिथ ने कहा था कि कंपनी ने इस प्रपोजल को वर्तमान में एआई से जुड़े खतरों के साथ भविष्य की संभावनों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया है।

स्मिथ की पोस्ट के बाद सत्य नडेला ने कही ये बात

यह प्रपोजल भारत में सार्वजनिक-निजी भागीदारी को बढ़ाते हुए एआई के बेहतर इस्तेमाल के लिए नए आइडिया को भी पेश करता है। स्मिथ के पोस्ट के बाद माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने भी इस पोस्ट को रिपोस्ट करते हुए अपनी बात आगे बढ़ाई।

सत्य नडेला ने लिखा कि कंपनी पूरे भारत और उसके बाहर नए अवसरों को पैदा करने के लिए एआई के निर्माण के साथ-साथ उसे कंट्रोल करने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। ताकि, एआई के साथ एक सुरक्षित और पारदर्शी वातावरण तैयार हो सके।