Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आपकी पसंदीदा वेबसाइट देखते ही देखते बन जाएगी App, डेस्कटॉप पर सिंगल टैप में कर सकेंगे अब काम

गूगल के वेब ब्राउजर क्रोम का इस्तेमाल करते हैं तो ये जानकारी आपका दिल खुश कर सकती है। बहुत जल्द आप अपने रोजाना विजिट होने वाली वेबसाइट को डेडिकेटेड डेस्कटॉप ऐप में बदल सकेंगे। यानी इन वेबसाइट का इस्तेमाल ऐप आइकन पर सिंगल टैप के साथ किया जा सकेगा। जैसे ही आप ऐप आइकन पर क्लिक करेंगे तुरंत एक नए टैब में वेबसाइट खुल जाएगी।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 10 Mar 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
आपकी पसंदीदा वेबसाइट देखते ही देखते बन जाएगी App, हैरान कर देगा क्रोम के इस फीचर का कमाल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या आप प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स के बारे में जानते हैं। प्रोगेसिव वेब ऐप्स यानी ऐसे ऐप्स जो वेबसाइट और नेटिव ऐप्स के बीच के अंतर को खत्म कर देते हैं।

यानी प्रोगेसिव वेब ऐप्स के साथ आपको ऐप स्टोर से किसी भी तरह का कोई ऐप डाउनलोड करने की जरूरत भी नहीं होती और और आप ऐप लाइक एक्सपीरियंस पा लेते हैं।

वेबसाइट बन जाएगी ऐप

क्रोम चैनल कैनरी के साथ अब यूजर्स का ऐप लाइक एक्सपीरियंस नेक्स्ट लेवल पर पहुंचने वाला है। जी हां, कंपनी अपने यूजर्स को अब किसी भी वेबसाइट को डेस्कटॉप ऐप की तरह इंस्टॉल करने की सुविधा पेश कर रही है।

सिंगल क्लिक पर खुल जाएगी पूरी वेबसाइट

यानी आप अपनी उन वेबसाइट को डेस्कटॉप पर डेडिकेटेड ऐप बना सकते हैं, जिन्हें आप रोजाना विजिट करते हैं। सिंगल क्लिक के साथ आपका काम आसान हो सकता है।

आपको ब्राउजर टैब्स पर विजिट करने की जरूरत खत्म हो जाएगी। डेस्कटॉप पर ऐप आइकन पर क्लिक कर वेबसाइट अपनेआप अपनी एक अलग विंडो में ओपन हो जाएगी। इसके बाद वेबसाइट को पहले की तरह ही इस्तेमाल कर सकेंगे।

ये भी पढ़ेंः Google Chrome Channel: आपके लिए क्यों जरूरी है ये फीचर, कैसे करता है काम; क्या हैं इसके खतरे

कहां मिलेगा नया ऑप्शन

लेटेस्ट कैनरी अपडेट के साथ आप सेव एंड शेयर मेन्यू में Install page as app… का ऑप्शन पा सकते हैं। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के साथ ही यह वेबसाइट के लिए डेडिकेटेड ऐप विंडो क्रिएट कर लेगा।

क्रोम कैनरी को इंस्टॉल कर इनेबल करें फ्लैग्स

फीचर को इस्तेमाल करने के लिए क्रोम कैनरी को इंस्टॉल कर इन फ्लैग्स को इनेबल करना होगा-

chrome://flags/#web-app-universal-install

chrome://flags/#shortcuts-not-apps

बता दें, यह खास फीचर क्रोम कैनरी (early version of Chrome 124) पर उपलब्ध है। हालांकिस स्टेबल क्रोम वर्जन (122) फिलहाल एआई राइटिंग और रीड अलाउड टूल्स पर केंद्रित है।

आने वाले स्टेबल रिलीज (Chrome 123) के साथ बिल्ट-इन पीडीएफ रीडर, डेस्कटॉप के लिए एंड्रॉइड स्टाइल मीडिया प्लेबैक और एनहान्स्ड टैब ग्रुप शेयरिंग की सुविधा पेश होगी।