Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब बिना पासवर्ड कर सकते हैं इंटरनेट पर लॉगिन, Passkey की मदद से काम होगा आसान

Google का अनुसार पास-की बनाने के लिए यूजर्स को गूगल अकाउंट की मदद से सिर्फ कुछ आसान से स्टेप्स को फालो करके इसे जनरेट कर सकते हैं। Passkey से आप किसी भी वेबसाईट पर बिना पासवर्ड डाले सीधे लॉगिन कर सकते हैं। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 01 May 2023 06:23 PM (IST)
Hero Image
What Are Passkeys and How its work know all details in hindi tech news

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वेबसाइट और ऐप्स को लॉगिन करने के लिए सारे यूजर्स पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ये पासवर्ड या तो डिजिट में होते हैं पैटर्न में होते है, जिन्हें हमे याद करने की जरूरत पड़ती है। वहीं पास-की एक तरह की डिजिटल की है जिसे आपको याद रखने की जरूरत नहीं पड़ती है।

इसमें यूजर्स को सिर्फ फेस आईडी या टच आईडी से ऑथेंटिकेशन करना होता है। पास-की खास बात ये होती है की इसे हैक नहीं किया जा सकता है। Two-factor Authentication मेथड की तुलना में यह यूजर्स को ज्यादा सेफ रखता है।

क्या होता है Pass-key

पास-की एक तरह से आपके फोन या कंप्यूटर पर स्टोर होने वाली डिजिटल क्रेडेंशियल्स की होती है। ये एक तरह की डिजिटल की होती है, जिसका इस्तेमाल हम कहीं लॉगिन के लिए करते हैं। पास-की के इस्तेमाल से आप बिना पासवर्ड के लॉगिन कर सकते हैं।

इसकी खास बात ये होती है की ये हैकर द्वारा हैक नहीं होती है। आईफोन यूजर के फोन पर ये फीचर पहले से उपलब्ध है। आप किसी दूसरे डिवाइस का इस्तेमाल करके किसी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए पास-की का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google अकाउंट बना सकते हैं पास-की

Google का अनुसार पास-की बनाने के लिए यूजर्स को गूगल अकाउंट की मदद से सिर्फ कुछ आसान से स्टेप्स को फालो करके इसे जनरेट कर सकते हैं। यूजर्स अपनी रजिस्टर्ड फिंगरप्रिंट या फेस अनलॉक को वेरीफाई करके अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर आसानी से पास-की बना सकते हैं। बता दें, पास-की एक क्रिप्टोग्राफिक प्राइवेट पास-की है।

Pass-key क्यों है जरूरी

पास-की आपको आपके पासवर्ड को हैक होने से बचाती है। पास-की पर स्विच करने से पहले आपको सोचना चाहिए की आप पासवर्ड का कितना इस्तेमाल करते हैं। अगर आपके पास ज्यादा सोशल मीडिया अकाउंट है तो आप पास-की का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नॉर्मल पासवर्ड को हमें याद रखना पड़ता है , जबकि पास-की से आप किसी भी वेबसाईट पर बिना पासवर्ड डाले सीधे लॉगिन कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपको ढेरों पासवर्ड को याद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।