Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Server Failure: किन कारणों से ठप हो जाते हैं सर्वर, क्यों अचानक गड़बड़ा जाता है बड़ी-बड़ी कंपनियों का सिस्टम

19 जुलाई को विंडोज यूजर्स के लैपटॉप और डेस्कटॉप अचानक रीस्टार्ट होने लगे। ऐसा एक बड़े आउटेज के कारण हुआ। इतना बड़ा आउटेज होने के पीछे कंपनी के सर्वर डाउन होना था। इसकी वजह से तमाम कंपनियां प्रभावित हुईं। अब सवाल है कि सर्वर क्या होते हैं और इनके ठप होने की क्या वजहें हैं। आइए समझने की कोशिश करते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 20 Jul 2024 01:03 PM (IST)
Hero Image
जानिए क्यों डाउन हो जाते हैं सर्वर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। 19 जुलाई का दिन डिजिटल दुनिया के लिए अफरा-तफरी वाला रहा। एक बड़े आउटेज के कारण दुनियाभर में लाखों यूजर्स को परेशानी हुई। एयरलाइंस, हेल्थकेयर, फाइनेंशियल मार्केट समेत तमाम सेक्टर इसकी वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए। लगातार कई घंटे तक रहे आउटेज ने बड़ी-बड़ी कंपनियों के कामकाज को प्रभावित किया। इतनी बड़ी समस्या खड़ी होने के पीछे सर्वर डाउन था।

अब बहुत से लोगों के जेहन में बुनियादी सा सवाल है कि आखिर सर्वर डाउन कैसे होते हैं। किन-किन कारणों से बड़ी-बड़ी कंपनियों का सिस्टम गड़बड़ा जाता है। आइए समझते हैं कि कंपनियों को प्रभावी रूप से चलाने के लिए सर्वर की कितनी अहम भूमिका होती है।

क्या होते हैं सर्वर?

जहां इंटरनेट का इस्तेमाल होता है, वहां सर्वर की अहम भूमिका होती है। सर्वर हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर दोनों ही हो सकता है। सर्वर- जिसे क्लाइंट की सर्विस के लिए डिजाइन किया गया है। यानि कह सकते हैं सर्वर एक ऐसा सिस्टम होता है जो बड़े स्तर पर डेटा स्टोर करने की क्षमता रखता है। एक छोटी सी वेबसाइट के लिए भी सर्वर बहुत जरूरी होता है। हम किसी भी वेबसाइट पर कंटेंट अपलोड कर रहे होते हैं, वह बेसिकली सर्वर पर ही स्टोर हो रहा होता है।

हार्डवेयर की खराबी के कारण

किसी भी डिवाइस के लिए जितना जरूरी सॉफ्टवेयर है, ठीक उतना ही काम हार्डवेयर का भी होता है। बिना हार्डवेयर के सॉफ्टवेयर को चलाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती। डेटा सेंटर जहां आमतौर पर सर्वर स्थित होते हैं। यही सुनिश्चित करते हैं कि सिस्टम और उपकरण अप-टू-डेट हैं और ठीक से चल रहे हैं। अगर हार्डवेयर में कोई खराबी आती है तो पूरे चांस रहते हैं कि इसका असर सर्वर पर पड़े।

1.हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि उपयोग किए जा रहे उपकरण अप-टू-डेट हैं और आधुनिक तकनीक से लैस हैं।

2.सुनिश्चित करें कि बैटरी खत्म होने या बिजली जाने की स्थिति में आपके पास बैकअप जनरेटर हैं।

3.डेटा सेंटर के रखरखाव और एक्सेस के लिए एक सख्त प्रक्रिया और प्रोटोकॉल का सेटअप रखें।

ये भी पढ़ें- माइक्रोसॉफ्ट का सफरनामा: दो दोस्तों की जुगलबंदी से शुरू हुई कंपनी कैसे बनी टेक दिग्गज, खूब आईं मुश्किलें

ये भी पढ़ें- Microsoft आउटेज पर ओला के CEO भाविश अग्रवाल ने की टिप्पणी, जताई डेटा सुरक्षा संबंधी चिंताएं

सॉफ्टवेयर फेलियर

सर्वर ठप होने के पीछे सॉफ्टवेयर में आई खराबी भी कई बार जिम्मेदार होती है। अगर आपका सर्वर टॉप एफिशिएंसी पर नहीं चल रहा है तो हो सकता है कि ये सर्वर ठप होने का संकेत हो। किसी भी चीज को अच्छे रन करने के लिए जरूरी है कि सर्वर अच्छे तरीके से काम कर रहे हों। अगर सर्वर में आई छोटी सी दिक्कत को भी नजरअंदाज किया जाता है तो हो सकता है भविष्य में इसकी वजह से परेशानी आए।

साइबर सिक्योरिटी ब्रीच

आमतौर, पर सर्वर डाउन या ठप होने के पीछे साइबर सिक्योरिटी ब्रीच होता है। अगर हैकर्स गलत तरीके से सिस्टम को टार्गेट करते हैं तो इस स्थिति में सतर्क हो जाने की जरूरत है। अगर आपका सिस्टम उचित साइबर सुरक्षा तकनीक से लैस नहीं है तो साइबर अटैक सर्वर डाउन होने की जड़ बन सकता है।

ये भी पढ़ें- Microsoft आउटेज की असली वजह CrowdStrike अपडेट, सामने आई कई दिलचस्प कॉन्सपिरेसी थ्योरी